सेहत

  • ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाए स्पंजी ढोकला, वेट लॉस के लिए परफेक्ट है ये रेसिपी

    ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाए स्पंजी ढोकला, वेट लॉस के लिए परफेक्ट है ये रेसिपी

    ढोकला (Dhokla) गुजराती खाने में सबसे ज्यादा परोसा जाता है। साथ ही ढोकला दुनिया में सबसे अधिक खाया जाने वाला व्यंजन भी है। नाश्ता हो, लंच हो या डिनर हो गुजरती व्यंजन (Gujarati cuisine) प्रेमियों के लिए ढोकला खाने का कोई समय नहीं है। ढोकले (Dhokla) को भाप में पकाया जाता है और यही वजह है कि इसमें बहुत ही कम तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसे कैसे बना सकते हैं, इसकी विधि हम आपको बताते है।

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  • अपने आपको तनावमुक्त रखने के लिए करें ये योगासन, लंबे समय तक रहेंगे एक्टिव

    अपने आपको तनावमुक्त रखने के लिए करें ये योगासन, लंबे समय तक रहेंगे एक्टिव

    आज के तनाव भरे और तमाम व्याधियों वाले दौर में हर कोई चाहता है कि तनाव मुक्त जीवन जिए, बीमारियों से मुक्त और प्रसन्न रहे। इन सभी को किसी एक मार्ग से पाया जा सकता है तो वह मार्ग है-योग। एक संपूर्ण जीवन को संतुलित रूप से कैसे जिया जा सकता है? तन से, मन से, विचारों से, आचारों से स्वस्थ होने की अंतर्यात्रा पर कैसे चलें? यह अनुभव करना है तो योग के माध्यम से ही हो सकता है।

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  • तरबूज के छिलकों से बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाई, घर वाले हो जाएंगे खुश

    तरबूज के छिलकों से बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाई, घर वाले हो जाएंगे खुश

    तरबूज गर्मियों में मिलने वाला बेहद ही लाजवाब फल है। नरम और रसीला फल खाने में स्वादिष्ट होने के अलावा चिलचिलाती गर्मी के बीच हमें हाइड्रेट और ताजा रहने में भी मदद करता है। इस फल की मौसमी अच्छाई पोषक तत्वों से भरी हुई है जो समग्र स्वास्थ्य को कई तरीकों से लाभ पहुंचाती है। तरबूज में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है और यह विटामिन और खनिजों का भंडार है।

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  • लंबी जिंदगी और स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है अच्छा खानपान, जानिए कैसे बनाए संतुलित आहार

    लंबी जिंदगी और स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है अच्छा खानपान, जानिए कैसे बनाए संतुलित आहार

    जब संतुलित आहार की बात होती है तो रोजाना के भोजन में शामिल पोषक तत्वों की बात हो रही होती है। डेली डाइट में सभी प्रकार के पोषक तत्वों का शामिल होना बेहद जरूरी होता है। कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट जैसे कुछ उदाहरणों से हम समझते हैं कि शरीर के लिए सभी जरूरी हैं। जब संतुलित भोजन की बात होती हैं, तो कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में चाहिए यह जानना जरूरी होता है।

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  • ट्रेंड में चल रही Siddha Walking को करते समय इनका रखें ध्यान, हमेशा रहेंगे हेल्दी और एनर्जेटिक

    ट्रेंड में चल रही Siddha Walking को करते समय इनका रखें ध्यान, हमेशा रहेंगे हेल्दी और एनर्जेटिक

    हेल्दी और फिट (Healthy and Fit) रहने के लिए वॉकिंग (Walking) तो काफी लोग करते हैं। लेकिन अगर वॉकिंग के साथ मेडिटेशन का भी फायदा लेना है तो सिद्धा वॉकिंग (Siddha Walking) बहुत इफेक्टिव तरीका है। योग थेरेपिस्ट पूजा पाल से बातचीत पर आधार पर आइये जानते हैं क्या है यह वॉकिंग, कैसे करते हैं और इसके फायदे के बारे में जानिए। गर्मी के मौसम में सुबह-सवेरे ‘वॉक’ करने से हमारा शरीर स्वस्थ और निरोगी तो रहता ही है।

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  • रोजाना करें आलू बुखारा का सेवन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

    रोजाना करें आलू बुखारा का सेवन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

    आलू बुखारा (Plums) वास्तव में खुबानी, आड़ू के परिवार से ही आते हैं, लेकिन इनमें सिर्फ ये ही एक समानता है। आलू बुखारा अपने परिवार के पेड़ के किसी भी अन्य पत्थर-फलों की तुलना में बहुत अधिक विविधता प्रदान करते हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं गर्मियों में आलू बुखारा का सेवन करने के फायदे...

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