ब्रेकिंग न्यूज़
  • IAS प्रियंका शुक्ला समेत 4 कलेक्टर को मिलेगा अवॉर्ड
  • फ्रांस के प्रेसिडेंट मैक्रों का भारत दौरा
  • छत्तीसगढ़ में 13 आईएएस अफसरों का ट्रांसफर
  • छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग ने फिर दी दस्तक

जरा हटके

  • Sourav Singh LLB : पहले दोस्त को पिलाई शराब, फिर दोस्त के साथ किया कांड

    Sourav Singh LLB : पहले दोस्त को पिलाई शराब, फिर दोस्त के साथ किया कांड

    देश में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। देश में ऐसे कई मामले सामने आ चुके है जिन्होंने मानवता को शर्मसार करके रख दिया। अभीतक तो खबरे आती रही हैं कि हवस के पुजारियों से महिलाएं ​सुरक्षति नहीं है। लेकिन हाल ही में एक ऐसा मामला समाने आया है जिससे यह प्रतित होता है कि महिलाएं तो ठीक, अब हवस कें पुजारियों से युवक भी सुरक्षित नहीं है।sourav singh llb

    और भी...

  • हे राम कैसी परंपरा : बच्चा पैदा होते ही टावर से नीचे फेंकते है लोग 

    हे राम कैसी परंपरा : बच्चा पैदा होते ही टावर से नीचे फेंकते है लोग 

    हर माता पिता का सपना होता है की कम से कम उनकी एक संतान हो। जब किसी दंपति को संतान की प्रप्ति होती है तो यह उनके जीवन का सबसे बड़ा पल होता है। घर में संतान पैदा होने के बाद घर में खुशियां आ जाती है। कई धार्मिक कार्य आयोजित किए जाते है। दुनिया में अलग अगल रीति रिवाजों से बच्चों का पालन पोषण किया जाता है।

    और भी...

  • Paper Leaks : भारत के इस राज्य में सबसे ज्यादा होते है पेपर लीक? चौंकाने वाली रिपोर्ट

    Paper Leaks : भारत के इस राज्य में सबसे ज्यादा होते है पेपर लीक? चौंकाने वाली रिपोर्ट

    भारत में पेपर लीक के मामले अब आम बात जैसी हो गई है। हर साल पेपर लीक की खबरे सामने आती रही है। जैसे हाल ही में नीट पेपर लीक का मामला सामने आया था। नीट पेपर लीक को लेकर विपक्ष ने सदन में बीजेपी को घेरा था। हालांकि मामला सुप्रीम कोर्ट में विचारधीन है, लेकिन इससे पहले भी देश और देश के कई राज्यों में पेपर लीक के मामले सामने आते रहे है। पिछले 7 साल के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो देश के 15 राज्यों में करीब 70 बार पेपर लीक हुए है। 

    और भी...

  • INH Knowledge : इस गांव की महिलाएं सावन में पांच दिनों तक नहीं पहनती कपड़े

    INH Knowledge : इस गांव की महिलाएं सावन में पांच दिनों तक नहीं पहनती कपड़े

    हिंदू धर्म के पवित्र महा सावन का महीना शुरू हो गया है। सावन माह के हर सोमवार को भोलेनाथ के मंदिरों में विशेष पूजन आरती और अभिषेक किया जाता है। सावन का महीना काफी खास महीना माना जाता है। इस महीने में परंपराओं के अनुसार कई ऐसी क्रियाएं होती है तो आप और हमे हैरान कर देती है। ऐसी एक परंपरा आज हम आपको बताने जा रहे है जो भारत के एक गांव में आज भी निभाई जाती है। जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

    और भी...

  • Pakistan Budget : पाकिस्तान में ऐसे पेश किया जाता है बजट, जानिए 

    Pakistan Budget : पाकिस्तान में ऐसे पेश किया जाता है बजट, जानिए 

    भारत की मोदी सरकार 3.0 आज अपना पहला बजट पेश कर रही है। नए ससंद भवन में सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही है। बजट में मोदी सरकार ने बिहार और आंध्रप्रदेश के लिए विशेष पैकेज दिया है। इसके अलावा बजट में कहा है कि 5 साल में 4 करोड़ रोजगार दिए जाएंगे और किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। मोदी सरकार तो अपना बजट पेश कर रही है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पाकिस्तार में कैसे और कितने का बजट पेश किया जाता है, बजट पेश करने की प्रक्रिया क्या होती है। आइए आपको बताते है...

    और भी...

  • Budget 2024 : राजा महाराजा भी करते थे बजट पेश, ऐसा होता था तरीका

    Budget 2024 : राजा महाराजा भी करते थे बजट पेश, ऐसा होता था तरीका

    केन्द्र की मोदी सरकार 3.0 आज अपना पहला बजट पेश कर रही है। सुबह 11 बजे से सदन में मोदी सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 7वीं बार सरकार का बजट पेश कर रही है। बजट में जनता के लिए निर्मला सीतारमण के पिटारे से किसे राहत मिलेगी, कौन सी योजनाओं की शुरूआत होगी यह तो वक्त ही बताएगा, लेकिन क्या आपको पता है कि जब देश में राजा महाराजाओं की रियासते थी तब भी बजट पेश किया जाता था।

    और भी...

  • INH knowledge : दुनिया का सबसे महंगा सांप, कीमत 3 करोड़ रूपए 

    INH knowledge : दुनिया का सबसे महंगा सांप, कीमत 3 करोड़ रूपए 

    दुनियाभर में कई प्रजाति के सांप पाए जाते है। सांप को सबसे जहरीला जानवार भी माना जाता है। सांप अगर किसी इंसान को काट ले और उसे तुरंत उपचार नहीं मिले तो उसकी मौत निश्चित हो जाती है। दुनियाभर में कई प्रकार की प्रजातियों के सांप पाए जाते है, लेकिन एक ऐसा सांप भी है, जिसे अंतराष्ट्रीय बाजारों में बेंचा जाता है। हम उस सांप की बात कर रहे है जिसकी तस्करी भी की जाती है। यह सांप दुनिया का सबसे महंगा सांप होता है।

    और भी...

  • IAS Officer Salary : IAS अधिकारी को मिलती है इतनी सैलरी, हो जाएंगे हैरान 

    IAS Officer Salary : IAS अधिकारी को मिलती है इतनी सैलरी, हो जाएंगे हैरान 

    आज के समय का हर युवा प्राइवेट नौकरी की जगह सरकारी नौकरी की दौड़ में रहता है। क्योंकि सरकारी नौकरी को सेफ नौकरी के तौर पर देखा जाता है। प्राइवेट नौकरी में सैलरी बढ़ाने के लिए कई मिन्नते करनी होती है, लेकिन सरकारी नौकरी में महंगाई के मापदंड़ के अनुसार सैलरी में इंक्रिमेंट होता जाता है। इसके अलावा सरकारी नौकरी का रूतबा ही अलग होता है। 

    और भी...

  • INH Knowledge : औरंगजेब ने मुहर्रम पर निकलने वाले जुलूस पर लगाई दी थी पाबंदी, जानिए क्यों?

    INH Knowledge : औरंगजेब ने मुहर्रम पर निकलने वाले जुलूस पर लगाई दी थी पाबंदी, जानिए क्यों?

    मुस्लिम समुदाय के पवित्र त्यौहार मुहर्रम का पर्व बड़े ही धूम धाम से निकाला गया। मुहर्रम पर्व पर मुस्लिम समुदाय के लोग मातम मनाते है। यह त्यौहार इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार पहले महीने में मनाया जाता है। यानी 10वीं तारीख को 10वीं मुहर्रम मनाया जाता है। कहा जाता है कि कर्बला की जंग में मुहर्रम के दसवें दिन हजरत अली के बेटे हुसैन की हत्या कर दी गई थी। उसी दिन से शिया समुदाय मुहर्रम का पर्व मनाता आ रहा है। 

    और भी...