भोपाल। हमीदिया अस्पताल में भर्ती मरीज अगर इलाज, गंदगी से परेशान हैं या उन्हें दवा नहीं मिल रही तो वे फोन पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। अस्पताल में जल्द ही मरीजों के लिए नि:शुल्क हेल्पलाइन की शुरूआत की जाएगी। इसके के लिए मोबाइल नंबर हर वार्ड में जारी किया जाएगा। मरीज द्वारा इस नंबर पर शिकायत करने से तत्काल शिकायतों का निराकरण किया जाएगा। वहीं लापरवाही करने वाले की जिम्मेदारी तय कर कार्रवाई भी की जाएगी। यह हेल्पलाइन एक सप्ताह में काम करने लगेगी। हेल्पलाइन नंबर जल्द ही जारी किया जाएगा। हेल्पलाइन पर सिर्फ शिकायत ही नहीं मरीज या परिजन फोन कर अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी दे सकेंगे। इसके अलावा किन क्षेत्रों में क्या कमी है, उसे कैसे दुरुस्त की जा सकती है इसे भी नोट किया जाएगा। यही नहीं लोगों द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल होने के बाद कॉलर को फीडबैक भी दिया जाएगा।
डॉक्टरों के लिए होगी इंटरकॉम व्यवस्था
सिर्फ मरीज ही नहीं, अस्पताल के डॉक्टर और स्टाफ के लिए भी अलग हेल्पलाइन होगी। इसमें अस्पताल की अलग अलग सेवा जैसे ब्लड बैंक, स्टोर, ओपीडी, सीपीएल के लिए अलग अलग नंबर जारी किए जाएंगे। डॉक्टर या स्टाफ हेल्पलाइन नंबर के बाद इन सेवाओं के नंबर डायल करेगा तो सीधे उसी विभाग में बात हो जाएगी। जल्द दिया जाएगा प्रशिक्षण: मरीजों की हेल्पलाइन के लिए एक कॉल सेंटर बनाया जाएगा। यहां एक कॉलर होगा जो मरीजों के सुझाव और शिकायत नोट कर उसे संबंधित विभाग तक पहुंचाएगा।
ये शिकायतें करा सकते हैं दर्ज
स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय में काम का न होना।
अस्पताल में डॉक्टर व कर्मचारी द्वारा दुर्व्यवहार किया जाना।
उपचार से संतुष्ट न होना।
वार्डों में साफ सफाई न होना।
दवाओं में गड़बड़ी या दवा न मिलना।
भोजन के वितरण में गड़बड़ी होना।