होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

आज दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करेंगे वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया, जानिए कैसा होगा ये बजट

आज दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करेंगे वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया, जानिए कैसा होगा ये बजट

दिल्ली सरकार के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने आज विधानसभा में बजट पेश करेंगे। दिल्ली सरकार बजट का ज्यादातर हिस्सा शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था पर खर्च कर रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, इस बजट में देशभक्ति को बढ़ावा देने वाले उत्सवों के आयोजन का प्रावधान किया जाएगा। दिल्ली विधानसभा में मंगलवार को पेश किए जाने वाला बजट इस बार खास होगा। सूत्रों का कहना है कि यह दिल्ली का अबतक का सबसे बड़ा बजट होगा और इस बार एक नया कॉन्सेप्ट लागू होगा।

इस बार के बजट में देशभक्ति की झलक होगी। आपको बता दें कि कोरोना महामारी में दिल्ली में लोगों की आमदनी में काफी गिरावट आई और वित्त वर्ष 2020-21 में प्रति व्यक्ति आय में 35,139 रुपये कटौती का अनुमान है। सोमवार को दिल्ली विधानसभा में पेश इकनॉमिक सर्वे के मुताबिक, 2020-21 में दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय 3,54,004 रुपये रह गई है। वहीं, 2019-20 में यह 3,89,143 रुपये थी।

बजट को लेकर विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने कहा है कि दिल्ली के युवाओं के लिए फ्री वाई-फाई सुविधा मुहैया कराई जाए। सरकार बेरोजगारी भत्ते की घोषणा करे और युवाओं पर बढ़ते आर्थिक दवाब को कम करने के लिए महंगाई भत्ता दे। पिछले छह साल से पेंडिंग पड़े 11 लाख परिवारों को राशन कार्ड जारी किया जाए और इन्हें मुफ्त राशन मुहैया कराया जाए जिससे महंगाई के इस दौर में ये लोग अपना पेट भर सकें।


संबंधित समाचार