होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Arvind Kejriwal in court LIVE: ईडी का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, कहा हमारे पास सबूत है कि सीएम ने ₹100 करोड़ की रिश्वत मांगी 

Arvind Kejriwal in court LIVE: ईडी का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, कहा हमारे पास सबूत है कि सीएम ने ₹100 करोड़ की रिश्वत मांगी 

Arvind Kejriwal in court LIVE: नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनकी हिरासत अवधि समाप्त होने पर दिल्ली की एक अदालत में पेश किया। कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को दोपहर 1.45 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में लाया गया। आम आदमी पार्टी का दावा है कि केजरीवाल आज अदालत में कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले पर 'बड़ा खुलासा' करेंगे।

बुधवार को, केजरीवाल अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय से तत्काल राहत पाने में असमर्थ रहे, जिससे राजधानी की विवादास्पद 2021-22 उत्पाद शुल्क नीति में उनकी कथित संलिप्तता पर कानूनी लड़ाई लंबी हो गई, जो आम चुनाव से कुछ हफ्ते पहले चल रही है। उच्च न्यायालय ने सीएम की याचिका में उठाए गए कानूनी और वैधता के मुद्दों को संबोधित करने के लिए ईडी से प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर जोर देते हुए मामले को 3 अप्रैल को अगली सुनवाई के लिए पोस्ट किया।

दिल्ली के सीएम द्वारा दायर याचिका पर न्यायमूर्ति स्वर्णकांत शर्मा की पीठ ने कहा कि प्रतिवादी (ईडी) को प्रभावी प्रतिनिधित्व के अवसर के रूप में जवाब दाखिल करने का अवसर दिया जाना चाहिए, और इस अवसर को अस्वीकार करना निष्पक्षता से इनकार करना होगा। सुनवाई के साथ-साथ प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों में से एक का उल्लंघन, जो दोनों पक्षों पर लागू होता है, किसी एक पर नहीं।

इस बीच, बुधवार को दिल्ली विधानसभा में जोरदार ड्रामा हुआ, जब 10 दिनों के ब्रेक के बाद सदन फिर से शुरू हुआ, तो AAP विधायकों ने ईडी द्वारा अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध किया। पार्टी के विधायकों ने सदन के वेल में हंगामा किया और नारे लगाए, यहां तक कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों ने केजरीवाल के इस्तीफे की मांग करते हुए जवाबी विरोध शुरू कर दिया।

अरविन्द केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया गया है?

• प्रवर्तन निदेशालय ने उत्पाद शुल्क नीति मामले से संबंधित आरोपपत्रों में कई बार उनके नाम का उल्लेख होने के बाद 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया।

• AAP के राष्ट्रीय संयोजक पर शराब व्यापारियों से एहसान के बदले में रिश्वत मांगने का आरोप है। ईडी ने उन पर अब रद्द की गई नीति में "किंगपिन और मुख्य साजिशकर्ता" होने का भी आरोप लगाया है।

• एजेंसी ने मामले के सिलसिले में मनीष सिसौदिया और संजय सिंह सहित कम से कम 14 शीर्ष AAP नेताओं को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है, और संघीय एजेंसी ने "अपराध की आय" के लाभार्थी के रूप में AAP की जांच करने की अनुमति मांगने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

• अपनी ओर से, केजरीवाल ने आरोपों से इनकार किया है और भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर "राजनीतिक उद्देश्यों के लिए जांच एजेंसियों में हेरफेर" करने का आरोप लगाया है। 
 


संबंधित समाचार