होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Aadhar card update : UIDAI ने बढ़ाई आधार कार्ड अपडेट की डेडलाइन, अब इस दिन तक मुफ्त में डॉक्यूमेंट करें अपग्रेड, नहीं लगेगा कोई चार्ज

Aadhar card update : UIDAI ने बढ़ाई आधार कार्ड अपडेट की डेडलाइन, अब इस दिन तक मुफ्त में डॉक्यूमेंट करें अपग्रेड, नहीं लगेगा कोई चार्ज

भोपाल : आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट हैं। यह हमारे आईडी-प्रूफ के तौर पर हर जगह काम आता है। इसके अलावा इससे कई और डॉक्यूमेंट भी लिंक होते हैं। ऐसे में आपको समय-समय पर इसे अपडेट करवाना चाहिए ताकि किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचा जा सके। वैसे तो आधार कार्ड में कोई भी बदलाव कराने के लिए शुल्क देना पड़ता है. जिसमें अपना पता और मोबाइल नंबर बदलवाने के लिए 50 रुपए फीच देनी पड़ी है. ठीक इसी तरीके से दूसरे बदलाव कराने के लिए भी आपको फीस देनी पड़ती है। लेकिन इस बार आप मुफ्त में आधार अपडेट करवा सकते है। जिसके लिए UIDAI ने जून तक का समय दिया है। 

14 जून आधार कार्ड अपडेट करने की आखिरी तारीख 

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड को नि:शुल्क अपडेट कराने की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया है. अब आधार कार्ड होल्डर 14 जून तक आधार कार्ड में बगैर शुल्क दिए अपडेट करा सकेंगे. इसके बाद अपडेट कराने पर शुल्क चुकाना पड़ेगा. किसी भी तरह के डुप्लिकेशन और फ्रॉड गतिविधियों से बचने के लिए यूजर्स को अपने आधार को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए. क्योंकि भारत में पहचान और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड लगभग अनिवार्य ही है। 

14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून की तिथि 

बता दें कि पहले  आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की तारीख अब 14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून कर दी गई है। ऐसे में अगर अपने भी तक आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है तो आज ही अपडेट करवा ले नहीं तो उसके बाद किसी भी तरह के अपडेट के लिए आपको पैसे चुकाने पड़ेगे। आधार नामांकन तिथि से हर 10 साल में अपने POI और POA दस्तावेजों को अपडेट करना चाहिए। ताकि सरकार की बेहतर से बेहतर सुविधा का आप लाभ उठा सके। 

ऐसे करे आधार अपडेट 

UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।

'मेरा आधार' टैब पर क्लिक करें और 'अपडेट योर आधार’ का विकल्प चुनें।

'अपडेट आधार डिटेल पेज पर रीडायरेक्ट होगा, जहां डॉक्यूमेंट अपडेट क्लिक करें।

UIDAI नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें, फिर OTP दर्ज करें।

इसके बाद आप अपनी सभी जानकारियों को अपडेट करें।


संबंधित समाचार