होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

VACCINE : सियासत में शामिल कोविड़ वैक्सीन, आप नेता के बिमारियों से जुड़े सवाल

VACCINE : सियासत में शामिल कोविड़ वैक्सीन, आप नेता के बिमारियों से जुड़े सवाल

दिल्ली। कोविड-19 वैक्सीन  (Vaccine) को वापस (Return) लेने की पहल पर अब सियासत (Politics) शुरू (Start) हो गई है। आम आदमी पार्टी के नेता (Leader) सौरभ भारद्वाज ने भारत की वैक्सीन के प्रमोट करने पर सवाल किया है। वैक्सीन के नुकसान को लेकर आम आदमी पार्टी के नेता ने मुआवजे की बात कही।

आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि कुछ दिनों पहले UK के एक कोर्ट में एस्ट्राज़ेनेका जिसने भारत में कोविशील्ड दी उसने कहा कोविशील्ड वैक्सीन से नुकसान हो सकते हैं, जिसके कारण खून के थक्के जमते हैं और ब्रेन हेमरेज, ब्रेन स्ट्रोक या हार्ट अटैक हो सकता है। अब पूरी दुनिया से कोविशील्ड को वापस ले लिया जा रहा है।

मुआवजा नहीं

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि जब मार्च 2021 में यूरोप के बड़े-बड़े देशों ने इसका इस्तेमाल बंद कर दिया तो भारत की सरकार ने कोविशील्ड को देश में इतना प्रमोट क्यों किया,  क्या भारत सरकार लोगों को मुआवजा देगी? क्या। भारद्वाज ने कहा कि एस्ट्राज़ेनेका से उन लोगों के लिए मुआवजा नहीं लेना चाहिए जैसे UK सरकार ले रही है। कोविड़ की वैक्सीन को लेकर विपक्ष के नेता एकजुट हो कर सरकार को घेरते नजर आ रहे हैं।

कोविड़ की वैक्सीन को लेकर रॉयटर्स की रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार एस्ट्राज़ेनेका ने कहा कि उसने महामारी के बाद से 'उपलब्ध अद्यतन टीकों की अधिकता' के कारण दुनिया भर में अपने कोविड-19 वैक्सीन को वापस लेने की पहल की है। अब वैक्सीन के वापस लेने के मुद्दे पर विपक्षी दल सरकार को घेर रहे हैं। बता दें कि कोरोना काल में भारत में कोवीशिल्ड के नाम से वैक्सीन का इस्तेमाल हुआ। कोविड़ के दौर में इन वैक्सीनों का परीक्षण करते हुए इसकी डोज नागरिकों को दी गई। अब उपलब्ध अद्यतन टीकों की अधिकता के कारण दुनिया भर से वैक्सीन वापस लेने के निर्णय पर विपक्ष इसे मुद्दा बना रहा है। 
 


संबंधित समाचार