होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

NATIONAL WEATHER REPORT : जानिए देश भर के मौसम का हाल, कहां होगी बारिश कहां मौसम सामान्य

NATIONAL WEATHER REPORT : जानिए देश भर के मौसम का हाल, कहां होगी बारिश कहां मौसम सामान्य

WEATHER UPDATE 13th AUGUST : 

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा अगले दो दिनों के मौसम का पूर्वानुमान जरी किया गया है, इसके साथ ही प्रमुख राज्यों और शहरों की ताजा जानकारी भी दी गई है, आइए जानते हैं की देश के किन हिस्सों में कैसा है मौसम का हाल.

मुंबई

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों में मुंबई और उपनगरों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है। यहां अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार की सुबह हल्की बारिश हुई और कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश भी देखने को मिली। अधिकारियों ने कहा कि उपनगरीय ट्रेनों और बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) बसों सहित सार्वजनिक परिवहन सेवाएं सामान्य रूप से संचालित हो रही हैं।14 अगस्त को बादलों की वजह से तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट होगी। 14 और 15 अगस्त को तापमान 34 से 35 डिग्री के आसपास रह सकता है।
 

दिल्ली

राजधानी दिल्ली में लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान करेगी यहां तेज बारिश की संभावना नहीं है। कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। शनिवार को बादल छाने की संभावना है। हल्की बारिश हो सकती है।  अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रह सकता है। 18 अगस्त तक बारिश हल्की रहेगी।
इसके बाद एक बार फिर तापमान बढ़कर 36 37 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 7 से 8 दिनों में राजधानी में बारिश कम होगी। हालांकि स्काईमेट के अनुसार, 13 और 14 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इससे कुछ समय के लिए लोगों को उमस से राहत मिलेगी। इसके बाद बारिश फिर से कम हो जाएगी।

छत्तीसगढ़

प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में अच्छी बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के सभी जिलों में पिछले तीन दिनों में जमकर पानी बरसा है. राजधानी रायपुर  में भी दो दिनों में जमकर बारिश हुई. शहर में 3 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गयी है. शहर में सीजन की जरूरत की बारिश भी पूरी हो गई, 17 साल में ऐसा दूसरी बार हुआ जब मानसून सीजन खत्म होने के 51 दिन पहले ही बारिश का कोटा भी पूरा हो गया. मानसून सीजन 30 सितंबर तक माना जाता है. 

मध्य प्रदेश

प्रदेश में लगातार बारिश से लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है. वहीं आज भी मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि कई जिलों में आज सुबह से ही बारिश हुई है. जबकि शाम के वक्त भी कई जिलों में बारिश की संभावना है. सभी नदी नाले लगातार बारिश की वजह से पूरी तरह से उफान पर है. भारी बारिश का दौर जारी है. कल भी कई जिलों में जोरदार बारिश हुई, ऐसे में प्रशासन ने लोगों से नदी नालों के पास नहीं जाने की अपील की है, जबकि पुल या पुलिया पर पानी होने की स्थिति में किसी भी तरह से उसे पार नहीं करने की बात कही गई है.

गोवा
 

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वानुमान के अनुसार, कभी-कभी हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की संभावना है। उन्होंने बताया कि दोपहर 12 बजकर 18 मिनट पर अरब सागर में 4.77 मीटर का उच्च ज्वार आएगा।
 

ओडिशा

एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के कारण अगले दो दिन भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार को खुर्दा, कटक, पुरी, बालासोर, भद्रक, ढेंकनाल, गंजम, गजपति, जाजपुर, जगतसिंहपुर, कंधमाल, कालाहांडी, केंद्रपाड़ा और नयागढ़ जिलों में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्टजारी किया।

राजस्थान

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान अलवर, जयपुर, झुंझुनूं, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, चूरू, जैसलमेर और नागौर में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश का येलो अलर्टजारी किया है। जोधपुर और बीकानेर में मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के पूर्वी हिस्सों के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम और कहीं कहीं पर भारी से अति भारी बारिश हुई। इस दौरान सर्वाधिक बारिश झालावाड़ के अकलेरा में 131 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
 

उत्तरी बंगाल

उत्तरी बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में 13 अगस्त को एक नया दबाव तंत्र बनने की प्रबल संभावना है। उन्होंने कहा कि इस तंत्र के असर से राज्य के अधिकांश भागों में 15 अगस्त से एक बार पुनः बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इनके अनुसार तत्पश्चात इसके धीरे-धीरे उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश से होते हुए पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की भी संभावना है।


संबंधित समाचार