होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में हाई अलर्ट, NASA ने जारी की तस्वीरें

चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में हाई अलर्ट, NASA ने जारी की तस्वीरें

Cyclone Amphan: चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान पश्चिम बंगाल के दीघा और हटिया तटीय इलाकों के पास पहुंचने वाला है। पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तेज हवाओं की रफ्तार हो गई है। वहीं थोड़ी देर में बरसात भी हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चक्रवाती तूफान को लेकर उड़ीसा में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। तो वहीं दूसरी तरफ 14 लाख से ज्यादा लोगों को दूसरी जगह पर शिफ्ट किया गया है। बताया जा रहा है कि 21 साल बाद ऐसा भयंकर तूफान आ रहा है। जानकारी के लिए बता दे कि चक्रवाती तूफान पश्चिम बंगाल के बाद उड़ीसा के तटीय इलाकों से टकराएगा।

बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान अम्फान अब बहुत तेजी से पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ रहा है। सुपर साइक्लोन तट के किनारे की ओर जैसे बढ़ता जा रहा है। ऐसे ही खतरनाक होता जा रहा है। तूफान सबसे पहले ओडिशा से पारादीप से टकराएगा। पारादीप में तूफान की आहट दिखने लगी है, जहां तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। वहीं ओडिशा और बंगाल के तटीय इलाकों में सन्नाटा पसरा है।

वहीं उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में सन्नाटा पसरा हुआ है। एक तरफ कोरोना महामारी और दूसरी तरफ तूफान की तबाही इन दोनों के वजह से यहां के लोग काफी डरे हुए हैं। फिलहाल, मौसम विभाग और एनडीआरएफ ने सभी लोगों से घर में रहने की अपील की है प्रशासन ने अब तक 1400000 से ज्यादा लोगों को दूसरे जगह पर शिफ्ट कर दिया है। इसके अलावा तटीय इलाकों पर एनडीआरएफ की टीम ने मोर्चा संभाला हुआ है। कोस्टगार्ड की टीमें और नौकाएं लगातार समुद्री इलाकों में गश्त कर रही हैं।

अमेरिकी एजेंसी नासा ने तस्वीरें जारी की

चक्रवाती तूफान को लेकर अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने कुछ तस्वीरें जारी की है। मौसम विभाग ने उड़ीसा और असम के लिए हाई अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा बंगाल, तमिलनाड, त्रिपुरा, मणिपुर और जम्मू कश्मीर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने बताया कि 21 साल पहले ओडिशा के पारादीप तट पर ऐसा ही भयंकर चक्रवाती तूफान आया था। जिसने काफी नुकसान मचाया था। एक बार फिर 21 साल बाद ऐसा ही भयंकर तूफान आया है।


संबंधित समाचार