होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

जनता पर एक और सरकारी मार : अपने EMI में बढ़ोतरी के लिए हो जाइये तैयार, आरबीआई ने बढ़ाई रेपो रेट

जनता पर एक और सरकारी मार : अपने EMI में बढ़ोतरी के लिए हो जाइये तैयार, आरबीआई ने बढ़ाई रेपो रेट

MUMBAI : एक अहम बैठक में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इंडियन इकॉनमी ऊंची मुद्रास्फीति से जूझ रही है। इसे कंट्रोल करना जरूरी है। मौद्रिक नीति समिति ने मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिये नरम नीतिगत रुख को वापस लेने पर ध्यान देने का भी फैसला किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 में देश की जीडीपी का अनुमान 7.2 फीसदी पर रहने का अनुमान है। 
 
रेपो रेट दरअसल वह दर होती है, जिस पर कोई वाणिज्यिक बैंक आरबीआई से किसी निश्चित ब्याज दर पर पैसा उधार लेता है। इन्हीं पैसों को बैंक आगे ग्राहकों को अधिक दर पर लोन के रूप में देता है। जब-जब आरबीआई रेप रेट बढ़ाता है तमाम बैंक भी अपनी ब्याज दर बढ़ा देते हैं। और यही वज़ह है की आपकी ईएमआई में इजाफा हो जाता है।
 
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि शहरी मांग में सुधार देखने को मिल रहा है। उन्होंने इस बात की ओर भी इशारा किया कि कोर महंगाई दर ऊंचे स्तर पर रहने का अनुमान है। ग्रामीण मांग में धीरे-धीरे सुधार जारी है। निवेश में तेजी देखने को मिल रही है। इसे देखते हुए आरबीआई ने रेपो रेट को 5.40 फीसदी कर दिया है। आरबीआई ने रेपो रेट में 0.50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की है। रेपो रेट बढ़ने से ईएमआई बढ़ने वाली है। गौरतलब है की वित्त वर्ष 2023 के लिए retail inflation rate के अनुमान को 6.7 फीसदी पर बरकरार रखा गया है। मई में भी रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। अब एक बार फिर से रेपो रेट बढ़ने से इसका असर होम लोन और पर्सनल लोन पर दिखाई देगा।

संबंधित समाचार