होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

देश में तेजी से पैर पसार रहा बर्ड फ्लू, परभणी में 800 मुर्गियों की मौत, जांच के लिए भेजे गए सैंपल

देश में तेजी से पैर पसार रहा बर्ड फ्लू, परभणी में 800 मुर्गियों की मौत, जांच के लिए भेजे गए सैंपल

देश के अलग-अलग राज्यों में बर्ड फ्लू तेजी से साथ अपने पैर पसार रहा है। अब बर्ड फ्लू ने महाराष्ट्र में भी कहर बरपा शुरू कर दिया है। राज्य में परभणी जिले के मुरुम्बा गांव स्थित पॉल्‍ट्री फार्म में 800 मुर्गियों की मौत हो गई है। इस बात की जानकारी डीएम दीपक मुलगीकर ने दी है।

डीएम दीपक मुलगीकर ने कहा कि मुर्गियों की मौत की वास्तविक वजह जानने के लिए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र में अभी तक मुंबई में 3 कौए, ठाणे में 15 बगुले, परभणी में 800 मुर्गियों, कोंकण के दापोली में 6 और बिड जिले में 11 कौओं की मौत हुई है। इनके सैंपल जांच के लिए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल भेजे गए हैं। दो से तीन दिन में जांच रिपोर्ट मिलेगी। जिसके बाद मालूम चलेगा की इनकी सभी की मौत बर्ड फ्लू से हुई है या नहीं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में अभी तक बर्ड फ्लू का केस सामने नहीं आया है। यहां पर चिकन-अंडों की बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। लोगों से अपील की गयी है कि अगर उनके गांव या इलाके में पक्षियों के मृत होने पर नजदीक के पशु चिकित्सा अस्पताल में संपर्क करें और जानकारी दें।

सीएम ने की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में बर्ड फ्लू की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की है। इसमें बर्ड फ्लू को लेकर विस्तार से चर्चा की गई है। साथ ही इस फ्लू से कैसे निपटा जाए इस संबंध में चर्चा हुई है।


संबंधित समाचार