होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

ARVIND KEJRIWAL IN COURT LIVE: अरविंद केजरीवाल का आरोप, ईडी का मकसद 'आप को कुचलना', 10 बातें जो उन्होंने कोर्ट में कहीं

ARVIND KEJRIWAL IN COURT LIVE: अरविंद केजरीवाल का आरोप, ईडी का मकसद 'आप को कुचलना', 10 बातें जो उन्होंने कोर्ट में कहीं

ARVIND KEJRIWAL IN COURT LIVE: नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को खुद दिल्ली की राउज एवेन्यू अदालत के समक्ष दलीलें दीं, जो दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले की सुनवाई कर रही है। आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक की सात दिन की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हिरासत आज समाप्त होने पर उन्हें अदालत में पेश किया गया।

ईडी के विरोध के बीच जैसे ही मुख्यमंत्री ने अपना संबोधन शुरू किया, अदालत कक्ष में जोरदार ड्रामा शुरू हो गया। यहां 10 बातें हैं जो केजरीवाल ने अदालत के समक्ष अपनी दलीलों में कही: -

1. सुनवाई के दौरान केजरीवाल ने आरोप लगाया कि देश के सामने AAP का भ्रष्टाचार का 'स्मोकस्क्रीन' बनाया जा रहा है.

2. AAP नेता ने अदालत के समक्ष अपनी दलील में कहा, "आबकारी नीति मामले में 4 गवाहों ने मेरा नाम लिया है, क्या 4 बयान एक मौजूदा सीएम को गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त हैं।"

3. उन्होंने कहा, "यह आरोप लगाया जा रहा है कि यह ₹100 करोड़ का घोटाला था...न्यायाधीश संजीव खन्ना ने कहा कि पैसे का लेन-देन अभी तक पता नहीं चला है।"

4. अपनी गिरफ्तारी के पीछे राजनीतिक साजिश का आरोप लगाते हुए केजरीवाल ने दलील दी कि मामले में लोगों को 'सरकारी गवाह' बनाया जा रहा है और उन्हें अपने बयान बदलने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

5. ''मामला पिछले दो साल से चल रहा है. सीबीआई ने अगस्त 2022 में मामला दर्ज किया था। फिर, एक ईसीआईआर दायर किया गया था, ”केजरीवाल को लाइव लॉ ने यह कहते हुए उद्धृत किया था।

6.  केजरीवाल ने कहा, ''मैं पूछना चाहता हूं कि शराब नीति घोटाले से कमाया गया पैसा कहां है? ईडी द्वारा दावा किया गया ₹100 करोड़ का पैसा मौजूद नहीं है। वास्तविक शराब घोटाला ईडी की जांच के बाद शुरू होता है। "

7. गिरफ्तार सीएम ने कोर्ट में कहा, ''जब तक आप चाहें मुझे रिमांड में रख सकते हैं...मैं जांच के लिए तैयार हूं।''

8. केजरीवाल ने आरोप लगाया कि मामले में सरकारी गवाह सरथ रेड्डी ने बीजेपी को ₹55 करोड़ का चंदा दिया। “मेरे पास सबूत है कि यह एक रैकेट है और पैसे का लेन-देन स्थापित हो गया है। गिरफ्तार होने के बाद उन्होंने बीजेपी को ₹50 करोड़ का दान दिया,'' लाइव लॉ ने उनके हवाले से कहा।

9. केजरीवाल ने दावा किया कि अब तक किसी भी अदालत ने उन्हें दोषी साबित नहीं किया है. उन्होंने कहा, "मुझे गिरफ्तार किया गया था, लेकिन अभी तक किसी भी अदालत ने मुझे दोषी साबित नहीं किया है। सीबीआई ने इस मामले से संबंधित 31,000 पेज और ईडी ने 25,000 पेज दाखिल किए हैं।"

10. केजरीवाल ने आगे कहा, ''ईडी का मकसद आम आदमी पार्टी को कुचलना है.'' दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए।


संबंधित समाचार