होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP POLITICS: चौथे चरण में 96 सीटों पर होगा चुनाव, 90 प्रत्याशियों में से 11 के निरस्त हुए फॉर्म, 13 मई को होगा मतदान

MP POLITICS: चौथे चरण में 96 सीटों पर होगा चुनाव, 90 प्रत्याशियों में से 11 के निरस्त हुए फॉर्म, 13 मई को होगा मतदान

भोपाल : देशभर में लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण पूरा हो गया है। तो वही तीसरा चरण का चुनाव 7 मई और चौथे चरण के लिए वोटिंग 13 मई को होगी। जिसको देखते हुए जहां कांग्रेस और  बीजेपी के दिग्गज नेता प्रदेश का दौरा कर रहे है। तो वही चुनाव को लेकर इलेक्शन कमिशन ने भी तैयारी तेज कर दी है। इसी कड़ी में चुनाव आयोग ने अभी तक 90 प्रत्याशियों में से 11 के  नामांकन  फॉर्म को निरस्त कर दिया है। जिसके चलते अब चुनावी रण में सिर्फ 79 प्रत्याशी संगर्ष करते हुए नजर आएंगे। 

इंदौर में 3 अभ्यर्थियों के नामांकन निरस्त

बता दें कि चौथे चरण में प्रदेश की आठ लोकसभा क्षेत्रो में मतदान होना है। जिसमे इंदौर, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगौन और खंडवा का नाम शामिल है। इन सभी क्षेत्रों में अभी तक देवास में 9, उज्जैन में 9, मंदसौर में 8, रतलाम में 13, धार में 8, इंदौर में 23, खरगौन में 6, खण्डवा में 14 अभ्यर्थी के नाम निर्देशन-पत्र सही मिले है । तो वही उज्जैन, मंदसौर, रतलाम एवं धार में दो-दो एवं इंदौर में 3 अभ्यर्थियों के नामांकन निरस्त किए गए। इस बात की जानकारी खुद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने दी। 

'चलें बूथ की ओर' अभियान 

इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि तीसरे चरण के लिए मतदान को बढ़ने के लिए 'चलें बूथ की ओर' अभियान प्रत्येक मतदान केंद्र पर चलाया जाए। ताकि मतदाता जागरूक हो सके। इस अभियान के अंतर्गत हर मतदान केंद्र पर बूथ जागरुकता समूह (BAG) के सदस्यों, कैंपस एंबेसडर, रहवासी कल्याण समिति (RWAs), चुनावी साक्षरता क्लब (ELCs), गैर सरकारी संगठन (NGOs), चुनाव पाठशाला तथा स्थानीय लोगों के माध्यम से सघन स्वीप गतिविधियां आयोजित कर लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने की कार्यवाही करें। इन गतिविधियों के फोटोग्राफ्स एवं वीडियो उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

थर्ड फेज के लिए 20456 पोलिंग सेंटर 

तीसरे चरण में प्रदेश के 9 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होना है। इसके अंतर्गत आने वाले 20 हजार 456 मतदान केंद्रों पर यह अभियान चलाया जाएगा। इसमें बैतूल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

चौथे चरण के 18007 मतदान केंद्रों पर कैम्पेन

चौथे चरण में प्रदेश के 8 लोकसभा क्षेत्रों के 18 हजार 7 मतदान केंद्रों पर यह अभियान चलाया जाएगा। इसमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।
 


संबंधित समाचार