होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Hamidia Hospital Bhopal : पांच साल से युवक को सिर दर्द, घबराहट होने के साथ तेज हो जाती थी दिल की धड़कन

Hamidia Hospital Bhopal : पांच साल से युवक को सिर दर्द, घबराहट होने के साथ तेज हो जाती थी दिल की धड़कन

भोपाल। सीहाेर के रहने वाले 39 वर्षीय युवक को पिछले पांच साल से सिर दर्द, बहुत ज्यादा पसीना आना, घबराहट के साथ दिल की धड़कन तेज हो जाने की शिकायत थी। हालांकि कुछ समय पश्चात अपने आप ठीक भी हो जाती थी। परिजनों ने युवक को हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों को मरीज़ की सीटी जांच में ट्यूमर का पता चला और यूरिन एवं प्लाज्मा मेटनफ़्रीनेस लेवल काफी बढ़े हुए थे। 

फीयोक्रोमोसाइटोमा या फेयोक्रोमोसाइटोमा एड्रीनल ग्रंथि का एक न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है, जो एक दुर्लभ बीमारी है। यह अनुमान से प्रति 10 लाख लोगों में से लगभग 2 से 8 लोगों में पाया जाता है। इनमें से लगभग 15 प्रतिशत मामले कैंसर के होते हैं। फीयोक्रोमोसाइटोमा की वजह से रोगियों में आम तौर पर सिरदर्द, बहुत ज्यादा पसीना आना और दिल की धड़कन का तेज हो जाना और साथ में एक घंटे के भीतर स्थिति सामान्य होना है।

ऑपरेशन के दौरान एवं बाद में मरीज की जान काे खतरा था

बीमारी का इलाज जटिल ऑपरेशन है। ऑपरेशन के दौरान रक्तचाप बढ़ व घट सकता है, जिसके कारण ऑपरेशन के दौरान एवं बाद में मरीज की जान काे खतरा हो सकता है। मरीज की स्थिति को देखते हुए सर्जरी विभाग के डॉ. महिम कोशरिया, डॉ.विजय टेकाम, डॉ.ज्योति मारन, डॉ. निखिल, डॉ. कशिश, डॉ. राज एवं सिस्टर भावना को टीम में शामिल कर मरीज का न्यूरोइंडक्रिन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया। एनेस्थीसिया टीम में डॉ. आरपी कौशल, डॉ. जयदीप सिंह एवं डॉ. श्वेता श्रीवास्तव शामिल रहे। 


संबंधित समाचार