भोपाल। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को लेकर जहां एक ओर से सरकार गंभीर हैं, तो वहीं स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकार की इस अहम पहल को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। स्थिति यह है कि शिकायतों के निराकरण में स्कूल शिक्षा विभाग बहुत पीछे नजर आता है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा हाल ही में प्रदेशभर के जिला परियोजना समन्वयकों को लेकर आदेश के मुताबिक सीएम हेल्पलाइन पर विभाग की करीब 1228 ऐसी शिकायतें हैं जो 50 से अधिक दिन से लंबित हैं। इनमें सबसे अधिक 82 शिकायतें दमोह जिले हैं और सबसे कम एक-एक शिकायतें सीधी, मंडला और अलीराजपुर में लंबित है। वहीं भोपाल जिले में 20 शिकायतें लंबित हैं। विभाग ने शिकायतों के समय सीमा में निराकरण न होने और लापरवाही पर संबंधित अफसरों के विरुद्व नियमानुसार कार्यवाही का अल्टीमेटम भी दिया है।
इस प्रकार की हैं शिकायतें
आदेश के साथ उपलब्ध जानकारी के अनुसार, सीएम हेल्पलाइन पर लंबित शिकायतों में स्कूल के संचालन और शिक्षकों के लेट होने, अनुपस्थित होने या फिर स्कूल बंद होने की 131 शिकायतें हैं। भवन निर्माण, साफ पानी, साफ-सफाई की 133, आरटीई से संबंधित 82, छात्रवृत्ति व योजनाओं से संबंधित 451, प्रेरक से संबंधित 4, विभाग के काॅलेज व डाईट की 10, शाला प्रंबंध समिति के खाते में राशि नहीं आने की 8, विद्यार्थियों के मूल्यांकन की 14, पुस्तके न पहुंचने की 19, गणवेश की 10, छात्रावास में आवास-भोजन की 36, साईकिल नहीं मिलने की 56, शिक्षकों के प्रशिक्षण संबंधित 8, शिक्षा महाविद्यालय में प्रवेश से संबंधित 67, सर्व शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत कर्मचारियों से संबंधित 42, स्मार्ट क्लास से संबंधित 1 सहित 156 अन्य शिकायतें हैं।
विभाग ने कहा: ग्रेडिंग खराब हो रही
आरएसके के आदेश में कहा गया है कि ऐसा प्रतीत होता है कि सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर दर्शित प्रकरणों का निराकरण न होने से राज्य शिक्षा केंद्र की ग्रेडिंग खराब हो रही है। इसलिए प्रकरणों पर आवयक कार्यवाही कर पोर्टल पर निराकरण कर कार्यवाही समय समीमा में पूरी की जाए।