होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों से महाराष्ट्र लौटे 6 यात्रियों की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव

दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों से महाराष्ट्र लौटे 6 यात्रियों की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Variant Omicron) ने दुनिया भर के लोगों की नींद उड़ा दी है। इस नये वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO- डब्ल्यूएचओ) ने भी चिंता व्यक्त की है। तब से ही भारत सरकार (Indian Government) ने नए वैरिएंट से बचाव के लिए तैयारी को तेज कर दिया है। इस बीच, दक्षिण अफ्रीका सहित 'जोखिम वाले' देशों से महाराष्ट्र लौट रहे छह लोगों की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिससे प्रशासन में चिंता बढ़ गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित छह लोगों में अभी तक नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि नहीं हुई है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि कोरोना से संक्रमित पाए गए लोगों के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए हैं और एक रिपोर्ट का इंतजार है। साथ ही उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है।

ओमिक्रॉन स्ट्रेन के प्रसार पर बढ़ती चिंता के बीच देश के हवाई अड्डों पर आज से 'जोखिम' देशों से आए यात्रियों के लिए सख्त क्वारंटाइन और परीक्षण नियम लागू किए हैं। नए नियमों के अनुसार, जोखिम वाले देशों से भारत आने वाले सभी यात्रियों को कोविड टेस्ट से गुजरना होगा। वे स्क्रीनिंग के नतीजों के बिना एयरपोर्ट से बाहर नहीं जा सकते हैं। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, जांच में निगेटिव पाए गए यात्री एयरपोर्ट से बाहर जा सकते हैं लेकिन उन्हें 7 दिनों के लिए होम आइसोलेशन से गुजरना होगा। राज्यों को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर कड़ी निगरानी रखने की भी सलाह दी गई है।

जानकारी के आपको बता दें कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन बी.1.1.529 पहली बार इस साल 11 नवंबर को बोत्सवाना में रिपोर्ट किया गया था। जबकि इसका पहला केस 14 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिला था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के द्वारा इसे 'चिंता का एक रूप' घोषित किया गया है। दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों ने नए खतरे से संबंधित मामलों की सूचना दी है।


संबंधित समाचार