होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

जिला मुख्यालय में नियम विरूध्द चल रहा मरम्मत कार्य, शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए जारी आदेश

जिला मुख्यालय में नियम विरूध्द चल रहा मरम्मत कार्य, शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए जारी आदेश

बीजापुर। बीजापुर में एक ठेकेदार की तिजोरी भरने के लिए जिला मुख्यालय के हदय स्थल में नियम विरूध्द करीब 63 लाख की लागत से मरम्मत कार्य चल रहा है। हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि यह निर्माण कार्य विधायक निवास सह कार्यालय से महज 20 मीटर की दूरी पर ही चल रहा है।

आपको बता दें की शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए राज्य सरकार ने हर जिले में एक उत्कश्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने का आदेश जारी किया है। बीजापुर में अंग्रेजी माध्यम स्कूल के संचालन के लिए शिक्षा विभाग ने नगर के हदय स्थल में नेशनल हाईवे क्रमांक 63 से लगे कन्या हायर सेकंडरी स्कूल भवन और पुराने लाईवलीहूड काॅलेज के भवन का चयन किया है। पुराने लाईवलीहूड काॅलेज भवन के मरम्मत के लिए शिक्षा विभाग ने सारे नियम, कायदे, कानूनों को ठेंगा दिखाते हुए जीर्णोध्दार कार्य का ठेका अपने चहेते ठेकेदार को दे दिया है। नियमतः किसी भी तरह के शासकीय निर्माण कार्य से पहले उसकी तकनीकी स्वीर्कति, प्रशासकीय स्वीकति, और फिर निविदा आमंत्रित की जाती है। मगर इस भवन के मरम्मत कार्य के लिए इनमें से किसी भी प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है। 

डी.एम.एफ. यानि कि डीस्टीक्ट मिनरल फंड से करीब 63 लाख की लागत से इस भवन का मरम्मत कार्य किया जाना था। जिसमें से करीब 70 फीसद काम पूर्ण हो चुका है। मगर अब तक इस कार्य को प्रशासकीय स्वीकति ही नहीं मिली है। वहीं इस पूरे मामले में जिला शिक्षा अधिकारी अपनी कारिस्तानी को छुपाते हुए गोलमोल जवाब दे रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ऑन कैमरा कह रहे हैं कि प्रशासकीय स्वीकति के बाद ही निर्माण कार्य शुरू किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी का झूठ तब पकड़ा गया जब डी.एम.एफ. के पदेन सचिव जिला पंचायत सी.ई.ओ. पोशण लाल चन्द्राकर ने बताया कि इस कार्य का अब तक प्रशासकीय स्वीकति ही नहीं हुआ है। जिला पंचायत सी.ई.ओ. स्वीकारते हुए कह रहे हैं कि यदि ऐसा मरम्मत कार्य चल रहा है तो नियमविरूध्द कार्य चल रहा है अब सी ई ओ मामले की जांच करवाकर संबंधितों पर कार्रवाई की बात कहते नजर आ रहे हैं।


संबंधित समाचार