होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update : गर्मी ने शुरू होते ही किया हाल बेहाल, पारा पहुंचा 44 डिग्री पर

MP Weather Update : गर्मी ने शुरू होते ही किया हाल बेहाल, पारा पहुंचा 44 डिग्री पर

भोपाल। सोमवार को लगातार दूसरे दिन प्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे रहे। सीजन में दूसरे दिन अधिकतम पारा 44 डिग्री पर रहने से लोग गर्मी से परेशान रहे। रविवार को जहां दतिया में पारा 43.7 डिग्री था, वहीं सोमवार को नौगांव में अधिकतम पारा 43.7 डिग्री दर्ज हुआ है।

यह सीजन में लगातार दूसरे दिन सर्वाधिक अधिकतम तापमान है। प्रदेशभर में दिन के तापमान में औसतन एक डिग्री तक बढ़त से गर्मी में बढ़ोतरी रही है। मंगलवार को कई जिलों में बादल, बारिश और कहीं कहीं ओले भी गिरेंगे। इससे इन जिलों में गर्मी से कुछ राहत मिलेगी, लेकिल कई जिलों में लू भी चलेगी। मौसम केंद्र के अनुसार मंगलवार को छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्ना आदि जिलों में कहीं कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरने की उम्मीद है। वहीं मंगलवार से बुधवार तक खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, मलाजखंड और दतिया जिलों में कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है। इन जिलों में दिन का पारा एक से 3 डिग्री तक बढ़ेगा, जिससे गर्मी हाल बेहाल करेगी।

9 मई को नया सिस्टम,फिर बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ झारखंड से पश्चिमी मप्र तक ट्रफ के रुप में सक्रिय है। यह वर्तमान में सकुर्लेशन के रुप में है। साथ ही पूर्वी विदर्भ से लेकर तेलंगना, रायलसीमा और दक्षिणी कर्नाटक होते हुए दक्षिणी तमिलनाड़ तक हवाओं में लगातार बदलाव जारी है। इससे प्रदेश में मौसम बदल रहा है। अगले दो से तीन दिन ऐसा बदलाव जारी रहेगा। वहीं, 9 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है।

आज 40 से 44 तक जाएगा पारा

सोमवार को नौगांव में 43.7 डिग्री रहा। दमोह, सतना, रीवा, टीकमगढ़, खजुराहो, खंडवा आदि जिलों में पारा 43 डिग्री तक रहा, जबकि भोपाल, धार, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, खरगोन, जबलपुर, सागर, सिवनी, उमरिया, रायसेन, सतलाम सहित एक दर्जन से अधिक जिलों में पारा 41 से 42 डिग्री के बीच रहा है। मंगलवार को भी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में औसत तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।


संबंधित समाचार