होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों ने नागरिकों की लक्षित हत्या के बाद 570 लोगों को हिरासत में लिया

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों ने नागरिकों की लक्षित हत्या के बाद 570 लोगों को हिरासत में लिया

केंद्र शासित प्रदेश (UT) में अल्पसंख्यकों पर लक्षित आतंकी हमलों के मद्देनजर सुरक्षा बलों (Security forces) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में असामाजिक तत्वों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू की है। कश्मीर घाटी में एक हफ्ते में सात नागरिकों की मौत के बाद श्रीनगर (Srinagar) में करीब 70 युवाओं को हिरासत में लिया गया है। पूरे कश्मीर (Kashmir) में कुल 570 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कई पथराव करने वालों और अन्य असामाजिक तत्वों को हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। केंद्र सरकार ने आतंकवादियों के खिलाफ अभियान में समन्वय के लिए खुफिया ब्यूरो के एक शीर्ष अधिकारी को भी श्रीनगर भेजा है। इस बीच, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों के खिलाफ अपनी रणनीति के तहत जम्मू कश्मीर में 15 स्थानों पर छापे मारे।

पिछले पांच दिनों में मारे गए छह नागरिकों में से चार अल्पसंख्यक समुदायों के थे और छह मौतें घाटी के मुख्य शहरी केंद्र श्रीनगर में हुईं। आतंकियों ने श्रीनगर के एक सरकारी स्कूल के अंदर बीते गुरुवार को एक महिला प्रधानाध्यापक और एक शिक्षक की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

इसके अलावा आतंकियों ने बीते मंगलवार को श्रीनगर की सबसे मशहूर फार्मेसी के मालिक और जाने-माने कश्मीरी पंडित माखन लाल बिंदू की दुकान में घुसकर उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके अलावा आतंकियों ने श्रीनगर और बांदीपोरा में एक 'चाट' विक्रेता बिहार के वीरेंद्र पासवान और एक अन्य नागरिक मोहम्मद शफी लोन हत्या की थी।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2021 में अब तक कुल 28 नागरिकों को आतंकवादियों ने मार गिराया है। मारे गए 28 लोगों में से पांच व्यक्ति स्थानीय हिंदू या सिख समुदायों के थे और दो गैर-स्थानीय हिंदू मजदूर थे।


संबंधित समाचार