होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जीता सिल्वर मेडल

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जीता सिल्वर मेडल

ओलंपिक गोल्डन बॉय और भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में इतिहास रच दिया है। नीरज ने अमेरिका के यूजीन में हुई चैम्पियनशिप के फाइनल में 88.13 मीटर दूर फेंका भाला फेंकते हुए आख़िरकार सिल्वर मेडल जीत लिया। नीरज ने 2003 के बाद भारत को इस चैम्पियनशिप में पहला मेडल दिलाया है। इससे पहले 2003 में लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इस तरह 19 वर्ष बाद भारत को टूर्नामेंट में मेडल मिला है। वहीँ रोहित यादव 10वें नंबर पर रहते हुए फाइनल में मेडल की रेस से बाहर हुए।

प्रतियोगिता में नीरज ने कुल 6 थ्रो किए जो इस प्रकार रहे...

  • पहला थ्रो- फाउल
  • दूसरा थ्रो- 82.39 मीटर
  • तीसरा थ्रो- 86.37 मीटर
  • चौथा थ्रो- 88.13 मीटर
  • पांचवा थ्रो- फाउल
  • छठा थ्रो- फाउल

नीरज का यह प्रदर्शन ओलिंपिक से भी बेहतर था। उन्होंने ओलिंपिक में 87.58 मीटर का जैवलिन थ्रो करते हए गोल्ड मेडल जीता था। अब चेक रिपब्लिक के जेकुब वाद्लेज तीसरे नंबर पर पहुंच गए थे। छठे राउंड में वह फाउल कर गए।

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज चोपड़ा को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने पर बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा "हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक नीरज चोपड़ा की महान उपलब्धि। विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई। भारतीय खेलों के लिए यह खास पल है।"


संबंधित समाचार