होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

WhatsApp पर भूलकर भी न करें ये 4 काम, सीधा जाना पड़ सकता है जेल

WhatsApp पर भूलकर भी न करें ये 4 काम, सीधा जाना पड़ सकता है जेल

Whatsapp Rules and Regulations 2022: आज के समय में इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (instant messaging app WhatsApp) का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है। यह दुनिया का सबसे अधिक यूज किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप (messaging app) है। भारत में वॉट्सऐप (WhatsApp) के 2 अरब से भी अधिक यूजर्स (WhatsApp users in India) हैं। वॉट्सऐप अपने ऐप में टेक्स्ट मैसेज (text messages), ऑडियो (audio) और वीडियो कॉल (video calls) का ऑप्शन देता है। आजकल हर जरुरी काम वॉट्सऐप के जरिए हो रहा है। वॉट्सऐप के यूज करने वाले लोगों की संख्या बढ़ी तो इसमें सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गई हैं। जिन्हें आपके लिए वॉट्सऐप के यूजर होने के नाते जानना बेहद जरुरी है। अगर आपको वॉट्सऐप की पाबंदियों की जानकारी नहीं होगी और आपने कभी जाने-अंजाने में नियमों को तोड़ दिया तो आपको जेल तक जाना पड़ सकता है। 
वॉट्सऐप के पॉलिसी में कुछ कंटेट को प्रतिबंधित किया गया है। अगर आप प्रतिबंधित कंटेट को ऐप के जरिए किसी को भेजते है तो वॉट्सऐप आपके ऊपर कार्यवाई भी कर सकता है। साथ ही आपके कंटेट पर रिपोर्ट करने से आपका अकाउंट भी डिलीट कर दिया जाएगा। वॉट्सऐप के नियमों के अनुसार निम्न चार प्रकार का कंटेट ऐप पर भेजना प्रतिबंधित है। 
1. कॉपीराइट कंटेंट
वॉट्सऐप पर अगर आप किसी मूल कंटेट का कॉपीराइड कंटेट किसी दोस्त या ग्रुप में भेजते हैं और आपकी खिलाफ कोई शिकायत कर देता है या वॉट्सऐप को किसी भी तरह से आपके द्वारा कॉपीराइड कंटेट भेजने की जानकारी मिल जाती हैं तो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाई हो सकती है। जिसके बाद आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। 
2. एडल्ट कंटेंट 
वॉट्सऐप के नियमों में एडल्ट कंटेंट भेजना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। वॉट्सऐप पर कई बार कुछ ग्रुप बनाकर लोग एडल्ट कंटेट भेजते हैं। किसी ग्रुप पर एडल्ट कंटेंट भेजना वॉट्सऐप की पॉलिसी के खिलाफ है। अगर कोई ग्रुप की रिपोर्ट कर देता है तो कानूनी कार्यवाई होने के प्रबल संभावना है। इसलिए ग्रुप में एडल्ट कंटेंट भेजने से बचना चाहिए। 
3. आतंकी गतिविधियां
वॉट्सऐप पर आतंकी गतिविधियों से संबंधित मैसेज या वीडियो भेजना अपराध है। अगर कोई व्यक्ति इस तरह के मैसेज या वीडियो शेयर करता है तो जेल भी हो सकती है। देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार इस तरह के कंटेंट पर नजर बनाए रखती है। मामले की भनक लगते ही एक्शन लिया जाता है। इस प्रकार के कंटेट को वॉट्सऐप पर भेजने से बचना चाहिए क्योंकि देश की सुरक्षा के मामले में सरकार सबसे पहले कार्यवाई करती है। 


संबंधित समाचार