होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

WhatsApp service in India : भारत में सर्विस बंद कर सकती है व्हाट्सएप्प ! यूजर्स की बढ़ी चिंता 

WhatsApp service in India : भारत में सर्विस बंद कर सकती है व्हाट्सएप्प ! यूजर्स की बढ़ी चिंता 

WhatsApp service in India : भारत में व्हाट्सएप को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। इस खबर के मुताबिक व्हाट्सएप कम्पनी भारत में सर्विस देना बंद कर सकती है। इंस्टेंट मेसेजिंग प्लेटफार्म ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया है की अगर उसे अपने सन्देश इन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत  का मार्किट छोड़ देगा।  

WhatsApp service in India :  आपको बता दें कि मेटा के दोनों प्लेटफार्म व्हाट्सएप और फेसबुक ने नए संसोधित आईटी नियमों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी जिसे कोर्ट ने पिछले महीने ही दिल्ली HC में ट्रांसफर कर दिया था।  

कम्पनी का कहना है कि नए नियमों से यूजर की प्रायवेसी खतरे में पड़ सकती है।  मामले की सुनवाई दिल्ली हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोरा की पीठ कर रही है। 

मौलिक अधिकारों का उल्लंघन
WhatsApp service in India :  आईटी नियम 2021 इन्क्रिप्शन के साथ यह उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को कमजोर करता है।  यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, 19 और 21 के तहत मौलिक अधिकारों का भी उल्लंघन करता है।  दुनिया के और देशों में ऐसे नियम नहीं हैं. यह नियम यूजर्स की निजता के खिलाफ है और यह नियम बिना किसी परामर्श के पेश किया गया है।  

एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन से डेटा सुरक्षित 

WhatsApp service in India :  एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन एक संचार प्रणाली के साथ ही यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने में सहायता देता है।  आपको बता दें कि निर्माण कम्पनी भी एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन के मैसेज देख सकती है और न ही पढ़ सकती है ये पूरी तरह से यूजर्स के निजता को बनाये रखने में कारगर है। 


संबंधित समाचार