होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के फंडिंग पर लगाया रोक, जानिए क्या है वजह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के फंडिंग पर लगाया रोक, जानिए क्या है वजह

Coronavirus: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) को दी जाने वाली फंडिंग पर रोक लगा दी है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डब्ल्यूएचओ के काम से असंतुष्टता जताते हुए इसकी फंडिंग पर रोक लगा दिया है।

मीडिया से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप का आरोप है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन चीन के प्रभाव में आकर काम कर रहा है। जिसको लेकर राष्ट्रपति ट्रंप ने इसकी फंडिंग पर रोक लगा दी है। यह पहली बार नहीं है, इससे पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति कई बार डब्ल्यूएचओ के कामकाज को लेकर सवाल उठा चुके हैं।

आपको बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को घोषणा की थी कि अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी ने गलतियां कीं हैं, जिसके कारण इतनी मौतें हुई है दुनिया भर में कोरोना वायरस फैल गया है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि आज मैं अपने प्रशासन को विश्व स्वास्थ्य संगठन के वित्त पोषण को रोकने का निर्देश दे रहा हूं, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन की गंभीर रूप से गलत पहचान और कोरोना वायरस के प्रसार की भूमिका का आकलन करने के लिए एक समीक्षा आयोजित की जाती है।

बात दे कि ट्रंप ने प्रकोप के लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसी की प्रतिक्रिया की आलोचना करते हुए कहा कि डब्लूएचओ के सबसे खतरनाक और महंगे फैसलों में से एक चीन और अन्य देशों से यात्रा प्रतिबंधों का विरोध करने का अपना विनाशकारी निर्णय था, जो कि ट्रंप ने प्रकोप पर जल्दी लगाया।

ट्रंप ने कहा कि सौभाग्य से मैं चीन की यात्रा से आश्वस्त और निलंबित नहीं था। जिससे कई लोगों की जान बच गई। यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप डब्ल्यूएचओ के वित्तपोषण को रोकने के लिए किस तंत्र का उपयोग करने का इरादा रखता है, जिसमें से अधिकांश कांग्रेस द्वारा विनियोजित है। राष्ट्रपति के पास आमतौर पर एकतरफा कांग्रेस के वित्त पोषण को पुनर्निर्देशित करने का अधिकार नहीं होता है। ट्रंप के पास एक विकल्प हो सकता है कि वह 1974 के इम्पाउंड कंट्रोल एक्ट के तहत राष्ट्रपति को दी गई शक्तियों का उपयोग करें।


संबंधित समाचार