होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

PM MODI : मोदी ने भूटान में चाइल्ड हॉस्पिटल का किया उद्घाटन, द्विपक्षीय बैठक

PM MODI : मोदी ने भूटान में चाइल्ड हॉस्पिटल का किया उद्घाटन, द्विपक्षीय बैठक

भूटान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) दो दिवसीय पर हैं। थिम्पू (Thimpu) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा वांगचुक मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल (Hospital) उद्घाटन (Opening) किया। भूटान (Bhutan) में बने इस अस्पताल को पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

भूटान की यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थिम्पू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भूटान के पूर्व राजा जिग्मे सिंग्ये वांगचुक ने द्विपक्षीय बैठक हुई। इस मौके पर भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने कहा कि हम अत्यंत आभारी हैं कि प्रधानमंत्री ने अपने व्यस्त समय के बावजूद भूटान का दौरा किया। 

विश्वास अटूट

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने कहा कि हमें मौसम के कारण कुछ समस्याएं थीं, लेकिन बावजूद इसके वे पुरस्कार प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत रूप से पहुंचे। हम सभी अत्यंत प्रसन्न हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो मिला।  शेरिंग टोबगे ने कहा कि पूरे देश की ओर से, सभी भूटानी लोगों की ओर से, मैं भूटान का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई देता हूं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थिम्पू में लोगों का अभिवादन किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि आने वाले 5 वर्षों में हम दोनों देशों के पारस्परिक सहयोग को नई ऊंचाई देंगे। मोदी ने कहा कि हम भारत-भूटान के बीच कनेक्टिविटी, ट्रेड, इंफ्रास्ट्रक्चर और एनर्जी सेक्टर में नई संभावनाओं पर काम करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और भूटान एक साझी विरासत का हिस्सा है। भारत भगवान बुद्ध की भूमि है, उनकी तपोस्थली है। भारत वह भूमि है जहां बुद्ध को बोध प्राप्त हुआ था। भूटान ने भगवान बुद्ध की उन शिक्षाओं को आत्मसात किया, उन्हें संरक्षित किया। मोदी ने कहा कि 140 करोड़ भारतवासी जानते हैं कि भूटान के लोग उनके अपने परिवार के सदस्य हैं, भूटान के लोग भी यह जानते हैं और मानते हैं कि भारत उनका परिवार है। हमारे संबंध, मित्रता, आपसी सहयोग और विश्वास अटूट है। इसलिए मेरे लिए आज का यह दिन बहुत विशेष है।
 


संबंधित समाचार