होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

ट्रैफिक पुलिस इन बाइकों का सबसे पहले काटती है चालान, जान लें 2 नियम वरना चालान होना तय

ट्रैफिक पुलिस इन बाइकों का सबसे पहले काटती है चालान, जान लें 2 नियम वरना चालान होना तय

Two wheeler Traffic Challan Rules: कई बार सड़कों पर पुलिस कुछ दोपहिया वाहनों (two wheelers) को देखते ही रोक देती है। जबकि चालक अन्य बाइक (bike) की तरह ही सड़क से गुजर रहा होता है। आपने भी कई बार देखा होगा कि बाइक और स्कूटी (bike and scooty) चालक ट्रैफिक के नियमों (rules of traffic) का पालन नही करते हैं, लेकिन पुलिस उन सब को छोड़कर सबसे पहले आपको ही पकड़ती है। ऐसा क्यों होता है कभी आपने सोचा है? आज हम आपको कुछ ऐसी बाइकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका चालान ट्रैफिक पुलिस (traffic police) सबसे पहले करती है। 

नंबर प्लेट पर पुलिस की पहली नजर
सड़क पर चल रहे दोपहिया वाहनों में ट्रैफिक पुलिस की सबसे पहली नजर नंबर प्लेट में रहती है। अगर आपने अपनी बाइक के नंबर प्लेट (number plate) के साथ किसी भी तरह की छेड़खानी करते है, नंबर प्लेट में कोई परिवर्तन करते है, या उसे किसी रंग या स्टिकर से छुपा देते है तो ऐसे बाइकों को ट्रैफिक पुलिस सबसे पहले रोकती है और भारी चालान करती है। ट्रैफिक पुलिस ऐसा इसलिए करती है क्योंकि नंबर प्लेट किसी भी बाइक या गाड़ी की पहचान है। किसी भी अपराध को करने में अगर गाड़ी का प्रयोग किया जाता है तो पुलिस के लिए नंबर प्लेट सबसे बड़े सबूत के रुप में काम करता है। पुलिस एक नंबर प्लेट के जरिए ही अपराधी तक पहुंच सकती है। यही कारण है कि सड़कों पर नंबर प्लेट से की गई छेड़खानी वाली वाहनों का सबसे पहले चालान करती है। 
हेड लाइट और टेल लाइट से छेड़खानी पड़ेगी भारी 
अगर आप अपनी बाइक को बेहतर बनाने के लिए उसकी लाइट के साथ किसी भी तरह की छेड़खानी करते हैं तो अपना चालान कटना लगभग तय समझ लीजिए। हेट और टेल लाइट को स्टिकर या किसी अन्य चीज से कवर करते है तो वह सामान्य बाइक से अलग तरह की लाइट देने लगती है। ऐसे में पुलिस को सभी बाइक के लाइट के बीच यही दिखती है और पुलिस इन्हीं को सबसे पहले रोकती है। ट्रैफिक पुलिस की रूल बुक में बाइक की लाइट्स के साथ छेड़खानी करने पर चालान करने का नियम है। यानी हेड लाइट और टेल लाइट से छेड़खानी करने पर भारी चालान कटना तय है। अगर आप चाहते हैं कि पुलिस आप को रोककर आपकी बाइक का चालान नहीं करें तो आपको विशेष रुप से इन नियमों का पालन करना चाहिए।


संबंधित समाचार