होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

अंतरिक्ष की सैर कर आम नागरिक धरती पर वापस लौटे, स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल समुद्र में उतरा

अंतरिक्ष की सैर कर आम नागरिक धरती पर वापस लौटे, स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल समुद्र में उतरा

SpaceX Inspiration-4 स्पेसएक्स का मिशन सफल रहा है। इस मिशन (SpaceX) के तहत तीन दिन तक पृथ्वी की कक्षा में चक्कर लगाने के लिए चार लोगों को एक निजी उड़ान से रवाना किया था, अब चारों लोग पृथ्वी की परिक्रमा करने के बाद सफलतापूर्वक धरती पर लौट आए हैं। इन्हें फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Center) से उड़ान भरने वाला स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन रॉकेट (Crew Dragon Rocket) भी समुद्र में उतर गया है।

इस बारे स्पेसएक्स ने बताया कि तीन दिनों के लिए पृथ्वी की परिक्रमा करने के बाद स्पेसएक्स के ड्रैगन अंतरिक्ष यान में सवार इंस्पिरेशन 4 के चारों अंतरिक्ष यात्री अमेरिका में फ्लोरिडा के तट पर अटलांटिक महासागर में सुरक्षित रूप से नीचे उतर गए हैं।

स्पेसएक्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से अंतरिक्ष यान की लैंडिंग की एक क्लिप पोस्ट की और जिसके कैप्शन में लिखा है- पृथ्वी पर आपका स्वागत है है इंस्पिरेशन-4। स्पेसएक्स मिशन कंट्रोलर ने समुद्र में यान की लैंडिंग के बाद कहा कि स्पेसएक्स की ओर से पृथ्वी ग्रह पर आपका स्वागत है। आपके मिशन ने दुनिया को दिखाया है कि अंतरिक्ष हम सभी के लिए है। वहीं, इस अंतरिक्ष यात्रा को स्पॉन्सर करने वाले 38 वर्षीय अरबपति जारेड इसाकमैन ने जवाब में कहा कि बहुत बहुत धन्यवाद, स्पेसएक्स।

यह शौकिया अंतरिक्ष यात्री अरबपति जेरेड इसाकमैन के नेतृत्व में लॉन्च हुआ था, जिन्होंने सीधे रॉकेट कंपनी से क्रू ड्रैगन कैप्सूल को किराए पर लिया था। उनके साथ मेम्फिस निवासी 29 वर्षीय मेडिकल सहायक हेले आर्सेना, एक फीनिक्स की 51 वर्षीय सामुदायिक कॉलेज प्रोफेसर साइन प्रोक्टर और तीसरे वाशिंगटन में रहने वाले डाटा इंजीनियर क्रिस्टोफर सेमब्रोस्की थे।

 


संबंधित समाचार