होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

चीन और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने मिलकर किया रिसर्च, मच्छर के बैक्टीरिया से हो सकता है कोरोना खत्म

चीन और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने मिलकर किया रिसर्च, मच्छर के बैक्टीरिया से हो सकता है कोरोना खत्म

Coronavirus: कोरोना वायरस ने भारत समेत कई देशों में तहलका मचा रखा है। इसकी चपेट में आने वालों संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। बीते कई महीने से शुरू हुए इस खतरनाक वायरस के इलाज के लिए अभी तक कोई भी दवा नहीं बन पाई है, जोकि काफी चिंता का विषय बना हुआ है। वहीं कई देश इसको लेकर तरह की रिसर्च कर रहे हैं। इसी बीच चीन और अमेरिका ने अपनी रिसर्च में पाया है कि मच्छर के बैक्टीरिया से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है।

इस प्रोटीन एंटीवायरल ड्रग बनाने में भी यूज किया जाएगा

चीन और अमेरिका के रिसर्चर्स ने मिलकर इस 2 ऐसे बैक्टीरिया ढूंढे हैं, जो खास तरह का प्रोटीन बनाते हैं। ये प्रोटीन कोरोना वायरस के अलावा डेंगू और HIV वायरस को भी निष्क्रिय कर सकता है। रिसर्चर्स ने बताया कि इस प्रोटीन एंटीवायरल ड्रग बनाने में भी यूज किया जाएगा।

यह प्रोटीन कई तरह के वायरस को निष्क्रिय करने में सक्षम है

bioRxiv जर्नल में पब्लिश रिसर्च की मानें तो एडीज एजिप्टी प्रजाति के मच्छर के अंदर रिसर्चर्स को ये बैक्टीरिया मिले हैं। बैक्टीरिया के जीनोम सिक्वेंस का विश्लेषण करने के बाद उसमें से निकलने वाले प्रोटीन को पहचाना गया है। वहीं रिसर्चर्स का दावा है कि यह प्रोटीन कई तरह के वायरस को निष्क्रिय करने में सक्षम है। बैक्टीरिया का प्रोटीन लाइपेज से लैस है। लाइपेज एक तरह का एंजाइम है जो प्रोटीन वायरस को निष्क्रिय करने की क्षमता रखता है।


संबंधित समाचार