होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

WORLD : SCO की मीटिंग में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात

WORLD : SCO की मीटिंग में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात

WORLD उज्बेकिस्तान के समरकंद में SCO की मीटिंग में शामिल होने पहुंचे हैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी SCO की मीटिंग में प्रधानमंत्री ने कहा भारत SCO सदस्यों के बीच अधिक सहयोग और विश्वास का समर्थन करता है। उन्होंने कहा- दुनिया कोरोना महामारी से उबर रही है। यूक्रेन में क्राइसिस और कोरोना की वजह से ग्लोबल सप्लाई चेन में कुछ मुश्किले आई हैं। दुनिया ऊर्जा और खाद्य संकट का सामना कर रहा है। SCO देशों के बीच सप्लाई चेन विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए सही कनेक्टिविटी की जरूरत है। 

प्रधानमंत्री मोदी शंघाई  में ऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन यानी SCO की मीटिंग में शामिल हुए। इसमें SCO में सुधार और विस्तार, रीजनल सिक्योरिटी, सहयोग, कनेक्टिविटी मजबूत करने और व्यापार को विस्तृत करने पर चर्चा हुई। इसके बाद मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से  सौजन्य मुलाकात की हैं। दोनों नेता रूस-यूक्रेन जंग और फूड सिक्योरिटी जैसे अहम विषयों पर बातचीत कर रहे हैं। रूसी बयान के अनुसार इसमें स्ट्रैटजिक स्टेबिलिटी, एशिया-पैसिफिक रीजन पर चर्चा कर सकते हैं। उसके बाद भारत के प्रधानमंत्री मोदी शाम को नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि PM रूस से सस्ते कच्चे तेल की सप्लाई पर बातचीत कर सकते हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने समरकंद में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन से बात की। दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

 

 

 


संबंधित समाचार