होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाते में इस दिन आएगी किसान सम्मान योजना की 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाते में इस दिन आएगी किसान सम्मान योजना की 12वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment: किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Scheme) के अंतर्गत आने वाले देश के 10 करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। किसानों (farmer) के खातों में जल्द ही 2 हजार रुपये की राशि आने वाली है। हांलाकि सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त केवल उन ही किसानों के खातों में आएगी, जिन्होंने ई-केवाईसी (e-KYC) की प्रक्रिया पूरी की है। मोदी सरकार (Modi government) की ओर से किसानों को आर्थिक रुप से सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत एक साल में किसानों के खातों में तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये की राशि जमा की जाती है। 

किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त (PM KisanYojana 11th Installment) किसानों के खातों में 31 मई 2022 के दिना जमा हुई थी। किसानों को योजना के 6 हजार रुपये सालभर में तीन किस्तों में मिलते हैं। इस आधार पर अनुमान लगाया जा सकता है कि किसानों के खातों में 12वीं किस्त अगस्त महीने के अंतिम दिनों या सितंबर महीने के पहले सप्ताह में जमा होने की पूरी संभावना है। पिछले साल के तिथियों के देखने पर भी किसान सम्मान योजना की किस्त आने की संभावित तिथि यही होनी चाहिए।
केवल इन किसानों के खातों में आएगी 12वीं किस्त
सरकार की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, किसान सम्मान निधि की राशि प्राप्त करने के लिए किसानों को ई-केवाईसी करवाना बेहद जरुरी है। 12वीं किस्त केवल उन ही किसानों के खातों में जमा होगी, जिन्होंने ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया होगा। सरकार ने ई-केवाईसी करने की आखिर तिथि 31 जुलाई तय की है। यानी किसानों को आज या कल में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। ऐसा नही करने वाले किसानों को परेशानियों का सामना कर पड़ सकता है। 

e-KYC करने का आसान तरीका
स्टेप 1. पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2. होम पेज पर आपको ईकेवाईसी का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
स्टेप 3. इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड लिखें और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 4. इसके बाद आधार कार्ड से लिंक नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे डालें।
स्टेप 5. इसके बाद आपका आधार लिंक हो जाएगा और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 


संबंधित समाचार