होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

रायपुर में इतिहास में पहली बार सरसों तेल की कीमत में आई तेजी, चिल्हर में बिक रहा इतने रुपए

रायपुर में इतिहास में पहली बार सरसों तेल की कीमत में आई तेजी, चिल्हर में बिक रहा इतने रुपए

छत्तीसगढ राज्य की राजधानी रायपुर में इतिहास में पहली बार सरसों तेल की कीमत में रिकार्ड तेजी आई है। एक माह पहले तक थोक में 110 से 115 रुपए बिकने वाला तेल आज 135 से 150 रुपए तक बिक रहा है। चिल्हर में इसकी कीमत 160 से 170 रुपए हो गई है। तेल की कीमत में इतनी तेजी के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि अब सरसों तेल में दूसरे तेलों की ब्लैंडिंग केंद्र सरकार ने बंद कर दी है। अब सरसों तेल बनाने वाली कंपनियों को सौ फीसदी शुद्ध सरसों तेल बनाना पड़ रहा है। इधर सोयाबीन तेल भी महंगा हो गया है।

सरसों तेल में अब तक 20 फीसदी तक पाॅमलीन, राइसब्रान या अन्य उच्च क्वालिटी का तेल मिलाने की छूट थी, लेकिन सितंबर से केंद्र सरकार ने इसे बंद कर दिया है। हालांकि कारोबारियों को दो माह का समय मिला है, लेकिन इस बीच शुद्ध तेल का ही उत्पादन करने के कारण इसकी कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। कारोबारियों का कहना है, फरवरी में सरसों की फसल आने से पहले तक इसकी कीमतों में राहत मिलने की संभावना नहीं है।

20 रुपए तक तेजी

प्रदेश में थोक कारोबार करने वाले व्यापारियों का कहना है, एक माह पहले तक थोक में सरसों तेल अच्छी क्वालिटी का 110 से 115 रुपए लीटर बिक रहा था, लेकिन अब यह अच्छी क्वालिटी का 135 रुपए लीटर हो गया है। इसी के साथ कुछ ज्यादा नामी कंपनियों का तेल 145 से 150 रुपए तक थोक में बिक रहा है। जहां तक चिल्हर का सवाल है, तो इसकी कीमत अलग-अलग दुकानदार अलग-अलग वसूल रहे हैं। चिल्हर में यह 160 से 170 रुपए में बिक रहा है।

रायपुर में ढाई सौ टन की खपत

राजधानी रायपुर में सरसों तेल की खपत दो से ढाई सौ टन की हर माह होती है। इसकी आवक में कहीं कोई कमी नहीं है। जहां तक प्रदेश का सवाल है, तो इसकी खपत पांच सौ टन से ज्यादा की होती है। कीमत में तेजी के कारण इसकी खपत में कुछ कमी आई है। कारोबारियों का कहना है, अभी कीमत में कमी के आसार नहीं हैं।

सोयाबीन तेल भी महंगा

प्रदेश में सोयाबीन तेल की कीमत में भी आग लग गई है। जो सोया तेल एक माह पहले थोक में 90 से 95 रुपए में बिक रहा था, उसकी कीमत आज 105 से 110 रुपए हो गई है। चिल्हर में यह 115 से 120 रुपए में बिक रहा है। पाम आइल में थोड़ी राहत मिली है। इसकी कीमत थोक में 98 रुपए तक चली गई थी, अब यह 93 रुपए हो गया है।


संबंधित समाचार