होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

NEET exam 2024 : बालोद जिले में पहली बार NEET परीक्षा हुई आयोजित, परीक्षा केंद्र में लापरवाही से जमकर हुआ बवाल

NEET exam 2024 : बालोद जिले में पहली बार NEET परीक्षा हुई आयोजित, परीक्षा केंद्र में लापरवाही से जमकर हुआ बवाल

 रिपोर्टर - जगन्नाथ साहू बालोद। 
बालोद।  Balod NEET exam 2024 : जिले में पहली बार आयोजित हुई Neet एग्जाम में बड़ी लापरवाही सामने आई है।  परीक्षार्थियों और उनके पालकों द्वारा परीक्षा केंद्र में जमकर हंगामा किया जा रहा है। परीक्षार्थियों ने पेपर चालू होने के 45 मिनट बाद क्वेश्चन पेपर बदलने और अतिरिक्त टाइम नहीं देने का आरोप लगाया है।  बता दें कि नीट परीक्षा को लेकर बालोद जिले में पहली बार एग्जाम सेंटर बनाया गया गवर्नमेंट आदर्श हाई स्कूल परीक्षा केंद्र में 192 परीक्षार्थी हिस्सा लिए थे जहाँ व्यवस्था से परीक्षार्थियों और उनके अभिभावक अपने बच्चों की भविष्य को लेकर चिंतित है। 

दो बार बदले गये प्रश्न पत्र :

पहले बताया गया की एक प्रश्न पत्र बनाना है दूसरा साल्व नहीं करना है।  45 मिनट गुजरने के बाद बताया गया कि यह प्रश्न पत्र नहीं दूसरा  बनाया जाना है इस प्रक्रिया में जो समय बर्बाद हुआ था उसके लिए छात्रों ने हंगामा किया और कहा की एक्स्ट्रा समय दिया जाये पहले इसके लिए परीक्षा प्रबंधन ने हामी भरी लेकिन बाद में परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों को समय नहीं दिया गया जिसके बाद हंगामा बढ़ा।  समय होने के बाद अभ्यर्थियों से उत्तर पुस्तिका ले लिया गया जिसके वजह से आधे प्रश्नों का हल नहीं कर पाए।  

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग :  

बालोद स्थित स्वामी आत्मानंद हिंदी मीडियम स्कूल के परीक्षा सेंटर में ये गड़बड़ी की शिकायत हुई है। मामले में परीक्षार्थियों ने अपना विरोध भी जताया, लेकिन अभ्यर्थियों से उत्तर पुस्तिका छीनकर उन्हें सेंटर से बाहर कर दिया गया। परीक्षार्थियों ने इस मामले में दोबारा से परीक्षा लेने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। इस पुरे प्रकरण पर परीक्षा पर्यवेक्षक ने अपना पल्ला झाड़ लिया है। इस अव्यवस्था के कारण कई अभ्यर्थियों को अधूरा परचा हल कर बहार निकलना पड़ा। परीक्षा केंद्र में देर तक हंगामा चलता रहा जिसके बाद इसकी सुचना बालोद पुलिस को भी दी गयी। सुचना के बाद मामले में बालोद पुलिस आगे की जाँच कर रही है।  

पहले केनरा बैंक फिर SBI का लिया प्रश्न पत्र : 

इस लापरवाही पर सेंटर सुपरिटेंडेंट ने अपनी रिपोर्ट जिला कलेक्टर को भेज दी है जिसमें बताया गया है कि सिटी कोर्डिनेटर की तरफ से जानकारी दी गयी थी की केनरा बैंक बालोद से NEET का प्रश्न पत्र लेना है जिसके बाद परीक्षा का सञ्चालन किया गया बाद में यह जानकारी दी गयी की SBI बालोद से भी प्रश्न पत्र लेना है।  इस प्रक्रिया में 35 -40 मिनट विलम्ब हुआ।  छात्रों का आरोप है की एक्स्ट्रा समय देने की बात कही गयी थी लेकिन परीक्षा संचालकों द्वारा समय नहीं दिया गया जिससे कई प्रश्न छूट गए।  इस पूरे मामले में आगे की जांच जारी है लेकिन सवाल यह है की प्रबंधन द्वारा NEET का एग्जाम दे रहे छात्र छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ क्यों किया जा रहा है।  

 छात्रों द्वारा पुन: परीक्षा कराने की मांग कर दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग पर अड़े हैं।  भारी हंगामा के बीच पुलिस की टीम मौके पर पहुंच परीक्षार्थियों का बयान ले रही हैं। 


संबंधित समाचार