होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

देश भर में मनाई जा रही लोहड़ी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देशवासियों को दी शुभकामनाएं

देश भर में मनाई जा रही लोहड़ी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देशवासियों को दी शुभकामनाएं

नया साल ने त्योहारों की एक सीरीज से शुरुआत की है, उनमें से एक लोहड़ी का त्योहार है। हर साल, मकर संक्रांति से एक दिन पहले 13 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है। आज 13 जनवरी है और देश भर में लोहड़ी मनाई जा रही है।

यह त्योहार मुख्य रूप से उत्तर भारत- पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है और लोग सूर्यास्त के बाद अलाव जलाते हैं, आशीर्वाद मांगते हैं, पारंपरिक कपड़े पहनते हैं और पॉपकॉर्न, रेवड़ी और मूंगफली बांटते हैं। आज के दिन आग में तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी और मूंगफली चढ़ाने का रिवाज है। लोहड़ी को सर्दियों के जाने और बसंत के आने का संकेत भी माना जाता है। खबरों के मुताबिक, कई जगहों पर लोहड़ी को तिलोड़ी भी कहा जाता है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देशवासियों को दी शुभकामनाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आर देश के नागरिकों को को लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, भोगली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। राष्ट्रपति ने कहा कि इन त्योहारों से हमारे समाज में प्रेम, स्नेह और सौहार्द की भावना मजबूत होती है और देश में समृद्धि और खुशी बढ़ती है।

भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज अपने परिवार के साथ भोगी को गोवा के राजभवन में मनाया। वहीं आंध्र प्रदेश की मंत्री वेल्लमपल्ली श्रीनिवास राव ने परिवास संग विजयवाड़ा में भोगी त्योहर का मनाया। भोगी चार दिवसीय पोंगल त्योहार की शुरुआत करते हैं।

टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू कृष्णा जिले के परिताला में भोगी उत्सव में भाग लेते हैं। पूर्व सीएम ने वहां मौजूद लोगों के साथ मिलकर राज्य सरकार द्वारा किसानों पर जारी किए गए सरकारी आदेशों को भी आग लगा दी। इसके अलावा तेलंगाना में में भोगी उत्सव बड़े धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है।


संबंधित समाचार