होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

“लैंग्या “ एक और चीनी वायरस की आहट : वैज्ञानिक हुए चौकन्ने, दुनिया भर के देशों में सुगबुगाहट

“लैंग्या “ एक और चीनी वायरस की आहट : वैज्ञानिक हुए चौकन्ने, दुनिया भर के देशों में सुगबुगाहट

INH EXCLUSIVE : चीनी अनुसंधानकर्ताओं को बुखार से पीड़ित लोगों की नियमित निगरानी के तौर पर नए वायरस का पता चला है, यह ऐसे लोग थे जो हाल फिलहाल में जानवरों के संपर्क में आए थे। मामला सामने आते ही चीनी अनुसंधानकर्ताओं ने उस क्षेत्र के अन्य लोगों में वायरस का पता लगाया। शानडोंग और हेनान प्रांतों में नए वायरस लैंग्या हेनिपावायरससे 35 लोगों के संक्रमित पाए जाने का संदेह है। इसका संबंध हेंड्रा और निपाह वायरस से है।

इस वायरस से ग्रसित लोगों में गंभीर लक्षण देखे गए हैं, जिनमें निमोनिया और जिगर तथा गुर्दे में समस्याएं शामिल हैं। इसके अलावा बुखार, थकान, खांसी, भूख न लगना, हड्डियों में दर्द, उलटी और सिर में दर्द भी इसके लक्षण हैं। हालांकि यह नहीं पता कि मरीज कितने वक्त तक बीमार रहे हैं।

वायरस  की गंभीरता को हल्के में  लेना जानलेवा

करोना और निपाह वायरस से पूरी दुनिया परिचित है क्योंकि यह सब जगह फैल चुका है। बांग्लादेश में इसका सर्वाधिक कहर टूटा है। इसी तरह  आस्ट्रेलिया में हेंड्रा वायरस से मनुष्यों को संक्रमण के सात मामलों का पता चला है। इनमें से चार की मौत हो गई।  बहरहाल  इस नए वायरस के बारे में बहुत कम जानकारी है और अभी जो मामले आ रहे हैं वे पर्याप्त नहीं माने जा सकते हैं।  अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी पता लगाया कि क्या इस वायरस का स्रोत घरेलू या जंगली जानवर हैं। उन्हें पता लगा कि यह वायरस जंगली छछूंदरों से हो सकता है, मनुष्यों को छछूंदरों से यह संक्रमण मिला है।


संबंधित समाचार