होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Earthquake Pakistan: पाकिस्तान के हरनई में भूकंप से हिली धरती, 15 लोगों की मौत और दर्जनों घायल

Earthquake Pakistan: पाकिस्तान के हरनई में भूकंप से हिली धरती, 15 लोगों की मौत और दर्जनों घायल

दक्षिण पाकिस्तान (Pakistan) के हरनई इलाके में आज सुबह तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। जिसके बाद लोग अपनी जान बचाने के लिए सुरक्षित स्थानों की और दौड़े। इस हादसे में 15 लोगों की मौत हुई हैं और दर्जनों की संख्या में लोग घायल हुए हैं।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के झटके अल सुबह 3.30 बजे महसूस किए गए।

कई मकानों को काफी नुकसान हुआ है। भूकंप की तीव्रता काफी तेज होने के कारण आस-पास के कई जिलों में नुकसान की बात सामने आ रही है। लोगों की मदद और बचाव कार्य के लिए क्वेटा से भारी मशीनरी रवाना कर दी गई है। फिलहाल, घायलों को इलाज के लिए अस्पताल लेकर जाया गया है।

क्यों आता है भूकंप?

आपको बता दें कि पृथ्वी के अंदर कई प्लेट्स हैं जो लगातार घूम रही हैं। जब ये प्लेट्स बार-बार टकराती है तो इनके कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है। जब यह प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है।

इसलिए टकराती हैं प्लेंटे

दरअसल पृथ्वी के अंदर ये प्लेंटे बेहद धीरे-धीरे घूमती रहती हैं। इस प्रकार ये हर साल चार से पांच मिमी अपने स्थान से खिसक जाती हैं। कोई प्लेट दूसरी प्लेट के करीब जाती है तो कोई दूर हो जाती है। ऐसे में कभी-कभी ये प्लेटें एक दूसरे से टकरा जाती हैं।


संबंधित समाचार