होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

लद्दाख में बदला माहौल, गलवान घाटी में झड़प वाली जगह पर 1 किमी पीछे हटे चीनी सैनिक

लद्दाख में बदला माहौल, गलवान घाटी में झड़प वाली जगह पर 1 किमी पीछे हटे चीनी सैनिक

भारत चीन सीमा पर एक सप्ताह से चल रहे तनाव के बीच बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, गलवान घाटी में झड़प वाली जगह पर चीनी सैनिक एक किलोमीटर पीछे हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वास्तविक नियंत्रण रेखा की विवादित लाइन के साथ चीनी सैनिकों की एक टीम पीछे हट गई है। चीनी सैनिकों ने 15 जून को हुई गलवान घाटी में झड़प वाली जगह से दो किलोमीटर पीछे चली गई है। पूर्वी लद्दाख के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने 15 जून की घटना के बाद गलवान घाटी में एलएसी के अंदर घुसकर झड़प में 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे। भारत ने बंकरों और अस्थायी कंबू का विरोध किया था।

बीती 30 जून के कमांडर-स्तरीय वार्ता के दौरान चीन ने अपने आश्वासनों पर काम किया था। यह सत्यापित करने के लिए एक सर्वेक्षण किया गया था। जिसके बाद चीनी सेना पीछे हटी है।

मिली जानकारी के मुताबिक, चीनी सैनिकों ने गलवान में फेस-ऑफ साइट से दो किमी दूर पीछे हट गई है। दोनों पक्षों द्वारा हटाए जा रहे हैं। 19 जून को चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि गलवान घाटी चीन-भारतीय सीमा के पश्चिमी हिस्से में एलएसी के चीनी हिस्से पर स्थित थी। यह सुझाव देते हुए कि यह क्षेत्र में नए दावे कर रहा है।


संबंधित समाचार