होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

काम की खबर: कल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, फटाफट कर लीजिए चेक वरना होगी दिक्कत

काम की खबर: कल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, फटाफट कर लीजिए चेक वरना होगी दिक्कत

Rule Changes from 1st August: कल से साल का आठवां महीना अगस्त शुरु होने जा रहा है। नए महीने के शुरु होने के साथ ही कई नए नियम भी लागू किए जाते हैं। नए नियमों (new rules) के आने के बाद कई तरह के बदलाव (changes) देखने को मिलते हैं, जिनका संबंध सीधा आपसे जुड़ा होता है। इस रिपोर्ट में हम आपको कल यानी 1 अगस्त से होने वाले 5 ऐसे बदलावों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनका असर आप की जेब पर भी पड़ेगा।  

बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक लेनदेन के नए नियम होंगे लागू
1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) चेक लेनदेन के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के नए निर्देशों का पालन करते बैंक हुए, कल यानी 1 अगस्त से अपने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन का नियम लागू करेगा। इस नियम के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को 5 लाख या उससे अधिक के चेक भुगतान से पहले ऑथेंटिकेशन के लिए बैंक से डिजिटली क्रॉस वेरीफाई करना होगा। बैंक की ओर से वेरीफिकेशन नहीं होने पर पेमेंट नहीं हो पाएगी। वेरिफिकेशन के लिए ग्राहक को एसएमएस, मोबाइल बैंकिग या ऐप के जरिए बैंक को मांगी गई सभी जानकारी देनी होंगी। उसके बाद बैंक की जांच में सभी जरुरी जानकारियां सही होने पर ही चेक की पेमेंट मिलेगी। 
किसान कल से नहीं कर पाएंगे ई-केवाईसी
प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना (PM Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को 31 जुलाई से पहले ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना है। 1 अगस्त से ई-केवाईसी e-KYC नही हो पाएगी। किसानों को किसान योजना की 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी करना बेहद जरुरी है। केवाईसी नहीं करने वाले किसानों के खातों में 2 हजार रुपये की राशि जमा नही होगी। 
LPG के दामों में बदलावों की संभावना
महीने के पहले दिन एलपीजी गैस के दामों (LPG cylinder price) में बदलाव किए जाते हैं। ऐसे में कल 1 अगस्त के दिन गैस सिलेंडर के नए दाम जारी हो सकते हैं। हालांकि कीमतों में गिरावट आएगी या बढ़ोत्तरी होगी, इसको लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नही है। पिछले महीने की बात करें तो कमर्शियल गैस के दामों में गिरावट दर्ज हुई थी जबकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये तक की बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी। 
अगले महीने 18 दिन बंद रहेंगे बैंक
कल से त्योहारों का महीना शुरु होने जा रहा है। ऐसे में अगले महीने कुल मिलाकर महीने में 18 दिन बैंक बंद (Bank Holiday August 2022) रहेंगे। अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो आप आरबीआई की ओर से जारी बैंक की छूट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें, वरना कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक जाए और छूट्टी के कारण आपका काम पूरा नहीं हो पाए। 
31 जुलाई आईटीआर (ITR) भरने की डेडलाइन
इनकम टैक्स भरने की आखरी तिथि 31 जुलाई है। यह डेडलाइन उन टैक्सपेयर्स के लिए है, जिन्हें अपने खातों में ऑडिट कराने की जरुरत नहीं है। तय तारीख तक टैक्स नही भरते हैं तो जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आपकी सालाना आय 5 लाख से कम है तो आपको 1000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। जबकि 5 लाख से अधिक सालाना आय के लोगों को 5000 का जुर्माना भरना होगा। 


संबंधित समाचार