होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

शेयर बाजार में निवेशक बनने से पहले हर छोटी बात को समझना जरूरी, जानें खास बातें

शेयर बाजार में निवेशक बनने से पहले हर छोटी बात को समझना जरूरी, जानें खास बातें

इंदौर। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) एवं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के संयुक्त तत्वाधान में मालवांचल यूनिवर्सिटी में क्षेत्रीय निवेशक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को वित्तीय शिक्षा, प्रतिभूति बाजार की जानकारी, निवेशकों के हित के लिए बनाए गए सेबी बोर्ड की भूमिका एवं महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता के बारे में सभी को जागरूक करना था।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्णकालिक सदस्य कमलेश चंद्र वार्ष्णेय और जोगिन्दर सिंह, उत्तरी क्षेत्रीय प्रमुख- नियामक मामले, एनएसई उपस्थित थे। इस अवसर पर इंडेक्स समूह के चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया, मालवांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. संजीव नारंग, रजिस्ट्रार डॉ. लोकेश्वर सिंह जोधाणा, आईक्यूएसी डायरेक्टर डॉ. रौली अग्रवाल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

सोशल मीडिया के जमाने में युवा गलत निवेश करने से बचें

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्णकालिक सदस्य कमलेश चंद्र वार्ष्णेय ने जीवन के विभिन्न चरणों में बचत के विभिन्न तरीकों के साथ-साथ निवेश के तरीकों के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि सेबी के द्वारा निवेशकों के हितों का ध्यान रखते हुए नए दिशा-निर्देश बनाए जा रहे हैं।

इंदौर में इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का उद्देश्य युवा निवेशकों को जागरूक करना है।

खासतौर पर आज के ज़माने में यूट्यूबर्स और सोशल मीडिया के माध्यम से पैसा बनाने के चक्कर में कई बार युवा गलत शेयर में पैसा लगा देते हैं। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इंदौर में सेबी, एनएसई एवं बीएसई के संयुक्त प्रयासों से इंदौर में निवेशक सेवा केंद्र से लाभ उठा रहे हैं। 


संबंधित समाचार