होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Birthday Special: आर्किटेक्ट बनना चाहती थी ऐश्वर्या राय बच्चन, मॉडलिंग के लिए बीच में छोड़ी पढ़ाई

Birthday Special: आर्किटेक्ट बनना चाहती थी ऐश्वर्या राय बच्चन, मॉडलिंग के लिए बीच में छोड़ी पढ़ाई

बॉलीवुड की हसीन अदाकारा ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) आज अपना 48वां जन्मदिन मना रही है। ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवंबर 1973 को कर्नाटक के मंगलोर में हुआ था। दुनिया भर में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर ऐश्वर्या ने साल 1994 में मिस वर्ल्ड (Miss World 1994) का खिताब अपने नाम किया था। उनकी पहली तमिल फिल्म 'इरुवर' (Iruvar) साल 1997 में आई थी, इसी साल उन्होंने बॉलीवुड में अपना डेब्यू फिल्म 'और प्यार हो गया' (Aur Pyaar Ho Gaya) के साथ किया। सुंदरता में अच्छे- अच्छों को मात देने वाली ऐश्वर्या का एक्टिंग में भी कोई सानी नहीं है पर क्या आप जानते हैं मॉडलिंग करने से पहले ऐश्वर्या एक आर्किटेक्ट और उससे पहले मेडिसिन में अपना करियर बनाना चाहती थीं।

ऐश्वर्या एक साधारण से परिवार से आती हैं जहां उनके पिता कृष्णाराज (Krishnaraj) एक आर्मी बायोलॉजिस्ट (Army Biologist) थे और माता वृंदा (Vrinda) एक गृहिणीं थी। एक्ट्रेस का एक बड़ा भाई आदित्य राय (Aaditya Rai) है जो मर्चेंट नेवी में इंजीनियर है। आम परिवार के बच्चों की तरह ही ऐश्वर्या ने भी अपनी जिंदगी के लिए जो सपने देखे थे उनमें पढ़ लिख कर कुछ बनने की आशाएं थी। उनकी फैमिली मुंबई में रहने लगी जहां उनकी शुरुआती पढ़ाई आर्य विद्या मंदिर हाई स्कूल से हुई। इसके बाद वह एक साल के लिए जय हिंद कॉलेज गई और इसके बाद एक्ट्रेस ने माटुंगा में डीजी रूपारेल कॉलेज जॉइन कर लिया। ऐश्वर्या को हाईअर सेकेंड्री सर्टिफिकेट (Higher Secondary Certificate) में 90 प्रतिशत अंक मिले थे।

पहले मेडिसिन और फिर आर्किटेक्चर में बनाना चाहतीं थी करियर

उन्होंने अपनी टीन एज के दौरान पांच साल तक क्लासिकल नृत्य और संगीत में ट्रेनिंग ली थी। उनका फेवरेट सब्जेक्ट जूलॉजी (Zoology) था और शुरुआत में वह मेडिसिन में अपना करियर बनाना चाहती थी। इसके बाद फिर एक्ट्रेस का दिमाग बदला और उन्होंने रचना संसद अकादमी ऑफ़ आर्किटेक्चर (Rachana Sansad Academy of Architecture) में एडमिशन ले लिया। ऐश्वर्या के मन में आर्किटेक्ट इंजीनियर बनने का विचार आया था। लेकिन इसके बाद न न करते मॉडिलंग के लिए हां कर दी।

मॉडलिंग के लिए छोड़ी पढ़ाई

एक मीडिया को दिए गए अपने एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया था कि कैसे वह न न करते हुए मॉडलिंग में पहुंच गईं। एक्ट्रेस जब 1994 में 'मिस वर्ल्ड' का खिताब जीती थी तब उन्होंने ये सोचा था कि या तो वह अपनी पढ़ाई पूरी करेंगी या फिर वह कोई प्रोफेशनल चॉइस ले लेंगी। फिल्मों में आने को लेकर के एक्ट्रेस ने कहा था कि उनका फिल्मों में आने का कोई प्लान नहीं था ये तो बस अपने आप हो गया। ऐश्वर्या की फिल्मी शुरआत कुछ खास नहीं थी। उन्हें फिल्मों में सफलता मिली साल 1999 में आई 'हम दिल दे चुके सनम' (Hum Dil De Chuke Sanam) से। इसके बाद एक्ट्रेस ने 'ताल', 'देवदास', 'जोधा अकबर', 'उमराव जान', 'धूम 2', 'सरबजीत' और 'ऐ दिल है मुश्किल' जैसी कई शानदार फिल्में दी हैं। अपकमिंग फिल्मों की बात करें तो एक्ट्रेस थोड़े समय से फिल्मों से दूर हैं लेकिन वह अक्सर रैंप वॉक करती हुई नजर आ जाती हैं। और अब एक्ट्रेस जल्द ही फिल्म 'पोनियन सेलवन' (Ponniyan Selven) में दिखाईं देने वाली हैं। वहीं अगर पर्सनल लाइफ की बात करें तो ऐश्वर्या ने 20 अप्रैल 2007 में अभिषेक बच्चन के साथ शादी की थी। इन दोनों की एक 10 साल की बेटी अराध्या बच्चन है जो अक्सर कपल के साथ स्पॉट होती हैं।


संबंधित समाचार