होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

CG के रण में कौन-किसके सामने, बीजेपी-कांग्रेस के 22 में से 3 सांसद, 4 वर्तमान विधायक तो 15 पहली बार लड़ रहे लोकसभा का चुनाव...

CG के रण में कौन-किसके सामने, बीजेपी-कांग्रेस के 22 में से 3 सांसद, 4 वर्तमान विधायक तो 15 पहली बार लड़ रहे लोकसभा का चुनाव...

मानसी चंद्राकर। रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान तारीख चरम पर है छत्तीसगढ़ में तीन चरणों पर होना है जिसके लिए पहली चरण का मतदान 19 अप्रैल को किया जाएगा। इससे पहले यहां हम कांग्रेस-बीजेपी के सभी 22 उम्मीदवारों के बारे में चर्चा करेंगे। बीजेपी ने प्रदेश के 11 लोकसभा सीटों के लिए अपने प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान पहले ही कर दिया था। वहीं कांग्रेस भी 3 बार में अपने सभी प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है। जिसमें कांग्रेस ने 3 सीटिंग विधायकों को लोकसभा के रण में उतारा है तो वहीं बीजेपी ने एक सीटिंग MLA को टिकट दिया है। वहीं दोनों ही दलों ने 3 सीटिंग सांसदों को फिर से टिकट दिया है तो वहीं अगर बात करें एमपी के टिकट काटने की तो बीजेपी ने 7 सीटिंग एमपी जबकि कांग्रेस ने एक  सीटिंग एमपी की टिकट काट दी है। 

सीटिंग एमपी को टिकट:

कांग्रेस- बीजेपी दोनों ही पार्टियों ने सीटिंग एमपी को मौका दिया है जिसमें कांग्रेस ने एक सीटिंग एमपी ज्‍योत्‍सना महंत को कोरबा सीट से टिकट दिया है। तो बीजेपी ने 2 सीटिंग सांसद को टिकट दिया है इनमें हॉट सीट राजनांदगांव से संतोष पांडेय और दुर्ग के सीटिंग एमपी विजय बघेल शामिल हैं।


4 सीटिंग विधायक:

बीजेपी- कांग्रेस ने 4 वर्तमान विधायक को भी मैदान में उतरा है जिसमें कांग्रेस ने 3 सीटिंग विधायक पूर्व सीएम और पाटन सीट से विधायक भूपेश बघेल को राजनांदगांव से, कोंटा विधायक कवासी लखमा को बस्‍तर सीट से तो वहीं भिलाई नगर सीट से विधायक देवेंद्र यादव को बिलासपुर संसदीय सीट से मैदान में उतारा गया है। 

2 पूर्व विधायकों को मौका:

बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने एक- एक पूर्व सांसदों को टिकट दिया है। जिसमें दुर्ग से सांसद रहे बीजेपी की कोरबा सीट से प्रत्‍याशी सरोज पांडेय और महासमुंद से कांग्रेस प्रत्‍याशी ताम्रध्‍वज साहू ये भी दुर्ग से सांसद रह चुके हैं को मौका दिया गया है।

15 पहली बार लड़ रहे लोकसभा का चुनाव:

बात करें अब पहली बार लड़ रहे प्रत्याशियों की तो बीजेपी- कांग्रेस के 22 प्रत्याशियों में 15 ऐसे प्रत्याशी हैं जो पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। बृजमोहन अग्रवाल जोकि 8 बार विधानसभा चुनाव जीत चुके लेकिन पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। कोंटा सीट से 6 बार विधायक रहे कवासी लखमा बस्तर सीट से प्रत्याशी चुने गए हैं। बीजेपी प्रत्याशियों में से बस्‍तर से महेश कश्‍यप, महासमुंद से रुपकुमारी चौधरी, कांकेर से भोजराम नाग, जांजगीर-चांपा से कमलेश जांगड़े, सरगुजा से चिंतामणी महाराज और रायगढ़ से राधेश्‍याम राठिया पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। 

वहीं, कांग्रेस प्रत्‍याशियों में दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्‍याय, कांकेर से बीरेश ठाकुर, सरगुजा से शशि सिंह और रायगढ़ से डॉ. मेनका सिंह  पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं।

कौन किसके सामने:


संबंधित समाचार