होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

घटाना चाहते हैं पेट की चर्बी तो ऐसे बनाकर पीएं तुलसी की चाय, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

घटाना चाहते हैं पेट की चर्बी तो ऐसे बनाकर पीएं तुलसी की चाय, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

Tulsi or Basil Tea Heath Benefits : तुलसी (Tulsi ) में औषधीय गुण पाएं जाते हैं। कई घरों में तुलसी (Basil) की पूजा भी की जाती है और जब किसी को सर्दी-खांसी और जुकाम हो जाता है तो उसे तुलसी की पत्तियां तोड़कर खिलाई जाती है, काढ़ा बनाकर पिलाया जाता है और चाय भी पिलाई जाती है। इससे काफी आराम भी मिलता है। क्या आप जानते हैं कि अगर आप तुलसी के पत्तियों की चाय पीते हैं तो ये आपकी पेट की चर्बी (Belly Fat) को तेजी से कम करती है। यहां हम आपको तुलसी की चाय बनाने और उसे पीने के फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं।

ऐसे वजन घटाने में काम करती है तुलसी एक्सपर्ट्स की मानें तो तुलसी की पत्तियां (Tulsi Leaves) बॉडी के मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को तेज करने में मदद करती है। आपका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) जितना तेज होगा, उतना ही कैलोरी बर्न (Calories Burn) करना आसान होगा। तुलसी नचुरल तरीके से पाचन तंत्र को बूस्ट करती है और शरीर में जितने भी एलिमिनेटर टॉक्सिंस (Eliminates Toxins) होते हैं, उन्हें बाहर निकालती है। आप अपने वजन को कम करने के लिए रोजाना सुबह तुलसी की पत्तियों की चाय ( Tulsi or Basil Tea) बनाकर पी सकते हैं।

एक पैन को गैस पर रखकर उसमें पानी को गर्म करें। इसके बाद उसमें तुलसी के पत्ते डाल दें। अगर आप इसका स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें इलायची और अदरक भी डाल सकते हैं। -2-3 मिनट तक पानी को मध्यम आंच पर पकाते रहें। -जब पानी अच्छे से पक जाए तो उसे छलनी की मदद से एक कप में छान लें। -इसके बाद आप इसमें शहद डालकर अच्छे से मिला सकते हैं।

 


संबंधित समाचार