होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Summer Foods: गर्मियों में इन चीज़ो को खाने से करें परहेज, नहीं तो शरीर में हो जाएगी पानी की कमी, बिगड़ सकती है तबीयत

Summer Foods: गर्मियों में इन चीज़ो को खाने से करें परहेज, नहीं तो शरीर में हो जाएगी पानी की कमी, बिगड़ सकती है तबीयत

गर्मियों के मौसम में खान-पान का बहुत ध्यान देना होता है. अगर आपने सही डाइट नहीं ली तो कई मौसमी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. गलत डाइट लेने से हाजमा खराब हो सकता है. फूड पॉयजनिंग, पेट दर्द, उल्टी आदि की समस्या हो सकती है। अगर आप गर्मियों में खुद को स्वास्थ्य रखना चाहते है तो  ऐसे फूड आइटम्स का सेवन करे जिसे शरीर को ठंडा रखने में मदद मिले. मगर ज्यादातर लोग जाने-अनजाने में ही सही, कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं, जिनसे शरीर में मौजूद पानी सूखने लगता है और डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है. तो चलिए जानते हैं गर्मी के मौसम में किस तरह के फूड आइटम्स का सेवन करने से बचना चाहिए और क्यों?

1 - अल्कोहल

शराब पीने से शारीरिक और मानसिक क्षमता कमजोर हो जाती है. साथ ही यह शरीर के तापमान को कंट्रोल करने वाले हाइपोथैलेमस ग्लैंड के काम को भी धीमा कर देता है. शराब पीने से पेशाब ज्यादा आता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. शरीर का तापमान बढ़ाने के कारण शराब हीट स्ट्रोक का भी कारण बन सकता है.

2. फ्राइड फूड आइटम्स:

गर्मी के मौसम में हर किसी को ज्यादा तला हुआ भोजन नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इससे शरीर में गर्मी पैदा होती है. पाचन प्रक्रिया भी मुश्किल हो जाती है. खाना पचाने में दिक्कत आती है. जिसकी वजह से ब्लोटिंग और गैस की समस्या पैदा हो सकती है. 

3. चाय या कॉफी:

गर्मी में चाय और कॉफी के ज्यादा सेवन से भी परहेज करना चाहिए. क्योंकि इनकी वजह से आपको पित्तदोष हो सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं, इससे गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग की दिक्कत पैदा हो सकती है. 

4. मीट:

गर्म में ज्यादा मीट खाने से आपके पेट पर अत्यधिक दबाव पड़ सकता है. इसको पचाना मुश्किल हो सकता है. क्योंकि मीट में फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है. यही वजह है कि इसे खाने से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है.

5. मसालेदार भोजन:

मसालेदार भोजन का सेवन भी गर्मी में कम से कम करना चाहिए. चूंकि मिर्च में कैप्साइसिन मौजूद होता है, इसलिए ये पित्तदोष को बढ़ा सकता है और शरीर को गर्म कर सकता है.

6  जंक फूड

गर्मियों में समोसे, पकोड़े, वड़ा पाव जैसे तले हुए या पिज्जा, बर्गर जैसे जंक फूड पचाने में शरीर को काफी मेहनत करनी पड़ती है. गर्मियों में तले-भुने खाने से बचना ही सही रहता है. यह खाने पाचन क्रिया को प्रभावित करते हैं. प्रोसेस्ड फूड में इस्तेमाल होने वाली आर्टिफिशियल स्वीट और फ्लेवर शरीर के लिए हानिकारक होते हैं.
 


संबंधित समाचार