होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Period Blood Color Signs: PERIODS के रेड, ब्राउन और ब्लैक कलर बताते है सेहत का हाल, देते है यह महत्वपूर्ण संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Period Blood Color Signs: PERIODS के रेड, ब्राउन और ब्लैक कलर बताते है सेहत का हाल, देते है यह महत्वपूर्ण संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Period Blood Color Signs: पीरियड्स महिलाओं के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है. कुछ महिलाओं में ये साइकल पांच से सात दिन की होती है तो कुछ में चार से पांच दिन की. इस दौरान महिला को  चिड़‍चिड़ेपन, शरीर में दर्द और पाचन से जुड़ी समस्या हो जाती है. कई बार कब्ज की समस्या भी हो जाती है पर ये सभी परेशानियां पीरियड्स के खत्म होने के साथ ही दूर हो जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते है पीरियड्स का कलर सिर्फ लाल नहीं होता। अगर आप कभी इस पर गौर करेंगे तो आपको मालूम होगा कि इसका रंग गाढ़ा भूरा, काला और गुलाबी भी हो सकता है। जो की हार्मोन चेंज,  उम्र, लाइफस्टाइल और वातावरण के चलते बदल जाता है। ऐसे में आज हम पीरियड के दौरान ब्लड का रंग क्या संकेत देता है इसकी जानकारी साझा करेंगे। 

भूरा पीरियड ब्लड: अगर आपके पीरियड्स की शुरुआत में ब्लड का रंग हल्का लाल हो जाता है और जैसे ही ब्लीडिंग खत्म होती है, रंग भूरा या काला दिखने लगता है तो यह ऑक्सीजन की कमी के कारण होता है. वहीं अगर खून पतला और वेजाइनल डिसचार्ज के साथ है, तो ऐसा तब हो सकता है, जब कि आप गर्भवती हों. गर्भावस्था के दौरान सामान्य धब्बे पानी के खून की तरह दिख सकते हैं। 

पिंक ब्लड: पिंक ब्लड या स्पॉटिंग तब हो सकता है जब पीरियड ब्लड सर्वाइकल फ्लूइड के साथ मिल जाए. हार्मोनल बर्थ कंट्रोल का उपयोग करने से शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो सकता है, जिससे पीरियड्स के दौरान गुलाबी रंग के साथ हल्का फ्लो हो सकता है.

ऑरेंज ब्लड: सर्वाइकल फ्लूइड के साथ पीरियड्स ब्लड मिक्स हो जाता है तब भी ये ऑरेंज ही दिखता है. यह बैक्टीरियल वेजिनोसिस या ट्राइकोमोनिएसिस जैसे इन्फेक्शन का भी संकेत हो सकता है. ऐसे में योनि में खुजली, बेचैनी और दुर्गंधयुक्त स्राव जैसे लक्षण भी हो सकते हैं.

ग्रे पीरियड ब्लड: ग्रे डिस्चार्ज आमतौर पर बैक्टीरियल वेजिनोसिस का संकेत है, यह प्राइवेट पार्ट में बैक्टीरिया के बीच असंतुलन के कारण होता है. बैक्टीरियल वेजिनोसिस के अन्य लक्षण इस तरह है- योनि में और उसके आसपास खुजली, दुर्गंधयुक्त योनि गंध, पी के दौरान जलन या दर्द. अगर आपमें भी ऐसे ही कुछ लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह लें

ब्लैक पीरियड ब्लड:  ब्लैक पीरियड ब्लड मासिक धर्म यानी कि पीरियड्स की शुरुआत या अंत में दिखाई दे सकता है. या आमतौर पर पुराने या रुके हुए ब्लड का संकेत होता है. ब्लैक पीरियड ब्लड कभी-कभी किसी व्यक्ति की योनि के अंदर रुकावट का संकेत भी दे सकता है. इसके ये भी संकेत हो सकते हैं- दुर्गंधयुक्त डिस्चार्ज,बुखार, पी करने में दिक्कत, योनि में या उसके आसपास खुजली या सूजन आदि.

लाल और गाढ़ा लाल का ब्लड

लाल और गाढ़ा लाल रंग खून हेल्दी पीरियड का संकेत देता है. अगर पीरियड के दौरान आ रहा खून डार्क रेड है तो इसका मतलब यह है कि वह बिल्कुल ताजा है. ऐसे रंग का खून पीरियड के शुरुआती दिनों में देखा जा सकता है, जब हैवी ब्लीडिंग होती है.

सफेद डिस्चार्ज

अगर आपके मेंसुरेशन ब्लड में सफेद डिस्चार्ज होता है ये सर्विकल एरोजन होने के लक्षण हो सकते हैं. इसलिए आपको जल्दी से जल्दी इसका पता लगाना चाहिए और अपनी गायनीकोलॉजिस्ट से कॉन्टैक्ट करना चाहिए.


संबंधित समाचार