होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Din Me Sone Ke Fayde: लंच के बाद नींद लेने के है अनेक फायदे, ब्लड प्रेशर नॉर्मल करने के साथ वजन भी होता है कम

Din Me Sone Ke Fayde: लंच के बाद नींद लेने के है अनेक फायदे, ब्लड प्रेशर नॉर्मल करने के साथ वजन भी होता है कम

Day Time Sleep benefits :अगर आप दोपहर की नींद या लंच के बाद कुछ देर आराम करते है, तो आपके शरीर को अनेक तरह के फायदे होते है। दोपहर की नींद लेने से शरीर की पूरी  थकान दूर हो जाते है। एक्सपर्ट्स के अनुसार दिन में 30 मिनट या उससे कम देर तक सोना ही फायदेमंद होता है। इससे ज्यादा देर तक दोपहर में सोने से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा एक्सपर्ट्स की राय है कि आपको दोपहर में 3 बजे के बाद नहीं सोना चाहिए। इससे आपको रात में सोने में दिक्कत हो सकती है। तो चलिए जानते है दिन में सोना शरीर के लिए है कितना फायदेमंद।....

लंच के बाद नींद के फायदे

= दोपहर की नींद दिल के लिए अच्छी होती है। खासकर उन लोगों के लिए, जिन्हें हाई बीपी की प्रॉब्लम है या फिर जिन्हें पहले दिल से जुड़ी कोई परेशानी हो चुकी है।

=दोपहर की नींद से हार्मोनल बैलेंस सही होता है। डायबिटीज, पीसीओडी और थायरॉइड के पेशेंट्स को लंच के बाद झपकी जरूर लेनी चाहिए।

=इससे डाइजेशन भी सुधरता है। इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, अपच, एक्ने और डैंड्रफ के लिए दोपहर की झपकी फायदेमंद है।

=कई बार ऐसा लगता है कि दोपहर में झपकी लेने से रात को नींद नहीं आएगी पर ऐसा नहीं है। दोपहर में झपकी लेने से रात को अच्छी नींद आती है। अगर आपको नींद ना आने की समस्या है, आप अक्सर ट्रैवल करते हैं तो आपके लिए लंच के बाद की झपकी बहुत अच्छी है।

=किसी भी तरह की बीमारी या वर्कआउट के बाद आपको थकान महसूस हो रही है तो इससे रिकवरी जल्दी होती है।

= इससे वजन भी कम होता है। दिन में 10 मिनट की झपकी लेने से आप तरोताजा फील करते हैं।

= दिन में सोने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही स्मरण शक्ति बढ़ती है। तो वही सोचने समझने और सीखने की क्षमता बढ़ जाती है।

दिन में कितना सोएं

ध्यान रखें दिन में बहुत ज्यादा सोना सेहत के लिए सही नहीं होता। ज्यादा देर सोने से सुस्ती फील होती है। कुछ भी करने का दिल नहीं करता और रात को भी सही तरह से नींद नहीं आती। तो बस 10 मिनट की झपकी काफी है बॉडी को रिचार्ज करने के लिए।

दिन में कब सोएं

लंच के एक या दो घंटे बाद , दो से तीन बजे का समय झपकी लेने का सबसे अच्छा समय होता है। इस समय बॉडी की एनर्जी कम होने लगती है। 

लेकिन अधिक सोने के नुकसान भी हैं

दिन में अधिक सोने के नुकसान भी हैं. यदि कोई व्यक्ति दिन में 3 से 4 घंटे की नींद ले रहा है तो इसका सबसे बड़ा नुकसान है कि वह दिन में अपनी काम करने की क्षमता खो देता है. सोने के कुछ देर बाद तक बोझिल महसूस करता है. दिन में अधिक सोने से रात को नींद नहीं आती है. रात में नींद डिस्टर्ब होने का असर हेल्थ पर पड़ता है. तनाव, एंग्जाइटी, डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर समेत कई परेशानी होने का खतरा रहता है. 


 


संबंधित समाचार