होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

धूप के कारण स्किन का हो गया है बुरा हाल, डार्क सर्कल और अन्य त्वचा की समस्याओं से ऐसे मिलेगा छुटकारा

धूप के कारण स्किन का हो गया है बुरा हाल, डार्क सर्कल और अन्य त्वचा की समस्याओं से ऐसे मिलेगा छुटकारा

Beauty Quest: गर्मियों (Summer) में हमारी स्किन और बालों (Skin and Hair) को तेज धूप से कई नुकसान होते हैं। इस गर्मी के कारण आपको सन टैन, डार्क सर्कल, बालों के झड़ने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं ब्यूटी एक्सपर्ट (Beauty Expert) भारती तनेजा (Bharti Taneja) से कुछ त्वचा और बालों से संबधित आम सवालों के जवाब जिन्हें पूछा है हमारे पाठको ने...

सवाल- मेरी उम्र 27 साल है। मैं वर्किंग वूमेन हूं। रोज धूप में आने-जाने के कारण मेरी आंखों के नीचे डार्क सर्कल बहुत बढ़ गए हैं। मैं क्या करूं?

राधिका, रायपुर

जवाब- रोजाना धूप में निकलने की वजह से आंखों पर स्ट्रेन पड़ता है, जिस वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि जब भी आप घर से बाहर धूप में निकलें तो हमेशा सनस्क्रीन लगा लें। बेहतर रहेगा कि गॉगल्स भी पहनें। इससे आंखों पर धूप की वजह से स्ट्रेन कम पड़ेगा और डार्क सर्कल होने के चांसेस भी कम होंगे। अगर आपके डार्क सर्कल ज्यादा हो गए हैं, तो इन्हें रिमूव करने के लिए होम रेमेडीज अपना सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच आल्मंड ऑयल में ऑरेंज ऑयल की पांच बूंदें मिलाएं। इसे अपनी अंगुली की मदद से डार्क सर्कल पर लगाते हुए अपनी रिंग फिंगर से हल्के-हल्के मसाज करें। इससे डार्क सर्कल कम होने में मदद मिलेगी।

सवाल- मेरी उम्र 35 साल है। मेरे हाथों की स्किन बहुत ड्राय हो रही है। मैं बॉडी लोशन भी लगाती हूं, लेकिन कोई खास फर्क नहीं पड़ रहा है, मैं क्या करूं?

मीना, बिलासपुर

जवाब- हाथों की स्किन अमूमन ड्राई हो जाती है। खासकर घरेलू महिलाओं के साथ ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि घर के ज्यादातर काम पानी से होते हैं। कपड़े धोना, बर्तन धोना, ये सब काम करते हुए हाथों में साबुन लगता है। साबुन से हाथ रूखे हो जाते हैं। ऐसे में हाथों की ड्रायनेस को दूर करने के लिए सिर्फ लोशन लगाना काफी नहीं होता है। आपको चाहिए कि हाथ की ड्रायनेस को कम करने के लिए नॉरिशिंग ऑयल लगाएं। इसके लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं। रात को सोने से पहले हाथों पर नारियल लगाकर सोएं। अगर हाथ बहुत ज्यादा ड्राय हैं, तो 100 एमएल. नारियल तेल में 100 एमएल. गुलाब जल और दो नीबू का रस अच्छी तरह मिला लें। आप चाहें तो इसमें 25 ग्राम शहद भी मिला सकती हैं। तीनों को अच्छी तरह मिला लें। रोजाना रात को सोने से पहले इसे हाथों पर लगा लें। हाथ बहुत ज्यादा सॉफ्ट हो जाएंगे।

सवाल- मेरी उम्र 22 साल है। मेरी आईब्रोज की ग्रोथ बहुत कम है। इन्हें घना बनाने का कोई उपाय बताएं?

आराध्या, धमतरी

जवाब- अगर आईब्रोज की रूट्स ना हों तो ऐसे में इनकी ग्रोथ संभव नहीं है। इस सिचुएशन में आप आर्टिफिशियल पर्मानेंट आईब्रोज बनवा सकती हैं। इस प्रोसेस में स्किन के अंदर कुछ पिग्मेंट्स को डाला जाता है, जिससे वो बिल्कुल नेचुरल आईब्रोज की तरह नजर आती हैं। इसका रंग आपकी आईब्रोज जैसा भी हो सकता है या आप चाहें तो ज्यादा डार्क कलर की आईब्रोज भी बनवा सकती हैं। ये आईब्रोज 15 सालों तक टिकी रहती हैं। ध्यान रखें कि आप किसी एक्सपर्ट की हेल्प से ही पर्मानेंट आईब्रोज बनवाएं।

सवाल- मेरी उम्र 38 साल है। मेरे बाल पतले होकर बहुत ज्यादा टूट रहे हैं। बहुत से घरेलू उपाय किए, कई शैंपू बदले, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। मेरी समस्या का समाधान करें।

कविता, कोरिया

जवाब- आपके बाल झड़ने की क्या वजह है, सबसे पहले इसका पता लगाना जरूरी है। प्रोटीन की कमी से बाल झड़ सकते हैं, स्ट्रेस होने पर भी हेयर फॉल होता है। इसी तरह डैंड्रफ और इंफेक्शन भी बालों के झड़ने के कारण हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप हेयर फॉल के कारण को जानें-समझें। अगर आपको डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है, तो इस संबंध में डाइटीशियन से संपर्क करें। हार्मोंस की या डैंड्रफ की प्रॉब्लम है तो अपना ट्रीटमेंट करवाएं।

सवाल- मेरी उम्र 30 साल है। मेरे पैर के नाखूनों की शेप सही नहीं होती है और ठीक से बढ़ते भी नहीं है। इसे ठीक करने का कोई उपाय बताएं।

बबिता, गरियाबंद

जवाब- यह प्रॉब्लम कई लोगों में देखी जाती है। आमतौर पर पैरों के नाखून बहुत ज्यादा नहीं बढ़ते हैं, जिस वजह से पैरों का लुक अच्छा नजर नहीं आता है। आप इस समस्या से निजात पाने के लिए पर्मानेंट नेल्स एक्सटेंशन करवा सकती हैं। जैसा आपको चाहिए आपके नेल्स वैसे ही हो जाएंगे। अगर आप पर्मानेंट नेल्स एक्सटेंशन नहीं करवाना चाहती हैं, तो रेग्युलर पेडीक्योर करवाती रहें। इसके अलावा रोज अपने नाखूनों की ऑलिव ऑयल से मसाज करें। इससे भी नेल्स अच्छे हो जाते हैं।


संबंधित समाचार