होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Raksha Bandhan 2021 : रक्षाबंधन पर भाई भूलकर भी न करें ये 5 बड़ी गलतियां

Raksha Bandhan 2021 : रक्षाबंधन पर भाई भूलकर भी न करें ये 5 बड़ी गलतियां

Raksha Bandhan 2021 : रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) इस साल 22 अगस्त को मनाया जाएगा, यह त्यौहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। भाई अपनी बहन से बहुत प्यार करता है और उसे हमेशा खुश रखने की कोशिश करता है। वहीं बहनें भी भाईयों पर अपना प्यार बरसाने में कोई कमी नहीं छोड़ती है। इस रक्षाबंधन पर भाई या बहन कोई भी ऐसी गलती न करें। जिससे आप दोनों एक-दूसरे से नाराज हो जाएं।

1- समय पर बहनों के घर पहुंचे जिन भाईयों की बहनों की शादी हो गई है, वह समय से अपने भाईयों के घर पहुंचे। वहीं जो भाई अपनी बहनों के घर जाने वाले हैं, वो भी ऐसा ही कर सकते हैं। आपकी बहन आपका सुबह से ही इंतजार करती रहती हैं तो अपनी बहन को बिल्कुल भी इंतजार न कराएं। साथ ही जिनकी बहनों की शादी नहीं हुई है, वो भाई बाहर न जाएं और अपनी बहन के साथ ही समय बिताएं।

2- बहन की पसंद का गिफ्ट दें भाई-बहनों के बीच अक्सर लड़ाई-झगड़े रुठना-मनाना होता रहता है, लेकिन एक बहन को जब भी कुछ चाहिए होता है तो वह अपने भाई को जरुर बताती हैं और हर भाई को अपनी बहन की पसंद और नपसंद का पता होता है। रक्षाबंधन पर आप अपनी बहनों की पसंद के हिसाब से उन्हें गिफ्ट दे सकते हैं।

3- शुभ मुहूर्त में ही बंधवाएं राखी कई बार ऐसा देखा जाता है कि भाई देर से सोकर उठते हैं और राखी बंधवाने में लेट करते रहते हैं। वहीं उनकी बहनें उनका इंतजार करती रहती हैं। ऐसे में भाईयों को शुभ मुहूर्त का ध्यान रखना चाहिए और समय से ही राखी बंधवानी चाहिए।

4. अपनी बहन का दिल न दुखाएं वैसे तो भाई-बहन की नौकझोंक होती रहती है, मगर रक्षाबंधन पर आप कोई भी ऐसा काम न करें। जिसकी वजह से आपकी बहन को दिल दुखें और वह इस दिन उदास हो।

5. करें हमेशा साथ देने का वादा आप अपनी बहन का सम्मान करें और उसका हमेशा साथ देने का वादा करें। इससे आपकी बहन खुश रहेगी। अगर आप उसका सम्मान नहीं करेंगे तो वह आपसे कोई भी बात शेयर करने से हिचकेगी, उसे लगेगा कि उसका भाई उसे सपोर्ट नहीं करता है तो उसे कोई भी बात बताने का कोई फायदा नहीं है।

 


संबंधित समाचार