होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

देश के कई हिस्सों में आज से खुलेंगे स्कूल, पढ़िए क्या है पूरी गाइडलाइन

देश के कई हिस्सों में आज से खुलेंगे स्कूल, पढ़िए क्या है पूरी गाइडलाइन

भारत में कोरोना वायरस महामारी के कहर के बीच आज से देश के कई हिस्सों में स्कूल खुलने जा रहे हैं। इस दौरान स्कूलों को कोरोना वायरस से जुड़ी गाइडलाइन का पालन भी करना होगा। बता दें कि देश में लगे लॉकडाउन के बाद अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। इसी के तहत केंद्र की मोदी सरकार राज्यों को स्कूल खोले जाने की इजाजत भी दी है। केंद्र के दिशानिर्देशों के तहत कई राज्यों ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने का फैसला किया था, तो वहीं देश के कई राज्य 19 अक्टूबर यानी आज से स्कूल खोलने जा रहे हैं।

मीडिया से मिले रिपोर्ट के अनुसार, देश में आज से उत्तर प्रदेश, पंजाब और सिक्किम जैसे राज्यों में स्कूल खोलने जा रहे हैं। वहीं स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकारों ने गाइडलाइन भी तैयार की है। जिसका पालन करना जरूरी है। पंजाब में कंटेनमेंट जोन से बाहर की 9 से 12 तक की कक्षाओं को खोला जाएगा। वहीं आज से ही यूपी में भी कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल खुल रहे हैं। उत्तर प्रदेश में अभ‍िभावकों की अनुमत‍ि से ही बच्चे स्कूल में आ सकेंगे। इसके अलावा सिक्किम राज्य में भी स्कूलों को आज से खोला जाएगा। सिक्किम में वर्तमान शैक्षणिक सत्र फरवरी तक खत्म हो जाएगा।

क्या है गाइडलाइन

* एक क्लास रूम में एक दिन में 50 प्रतिशत बच्चे ही बैठेंगे। दूसरे दिन अन्य 50 प्रतिशत बच्चों की पढ़ाई होगी।

* दो छात्रों के बीच 6 फ़ीट की दूरी अनिवार्य है।

* छात्र एवं छात्राएं अपने अभिभावकों की परमिशन के बिना स्कूल नहीं आ सकते हैं।

* सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी अनिवार्य है।

* फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ ही पूरे परिसर और क्लास रूम को हर दिन सैनिटाइज करना होगा।

* बच्चे को यूनिफार्म में फुल आस्तीन की शर्ट, फुल पैंट और जूते-मोजे पहनना जरूरी होगा।

* गाइडलाइंस का पालन बहुत अनिवार्य होगा।

* क्लासरूम के भीतर मास्क उतारने की इजाजत नहीं होगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन में कहा गया है कि स्कूलों की तरफ से स्टूडेंट्स पर कक्षाओं में आने के लिए कोई दबाव नहीं डाला जाएगा। छात्रों को अभिभावकों की लिखित अनुमति को सबसे जरूरी माना गया है। इसके अलावा स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रख सकेंगे।


संबंधित समाचार