होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Recipe: घर पर ऐसे बनाएं रोस्टेड भरवां टिंडे, सभी को आएंगे खूब पसंद

Recipe: घर पर ऐसे बनाएं रोस्टेड भरवां टिंडे, सभी को आएंगे खूब पसंद

Recipe: टिंडे की सब्जी (Tinde Ki Sabzi) आमतौर पर लोगों को पसंद नहीं आती है। टिंडे का नाम सुनके ही लोग नाक-मुंह बनाने लग जाते हैं। अगर आपके घर में भी लोग टिंडे की सब्जी को देखकर मुंह मोड़ लेते हैं, तो हम आपके लिए लेकर आएं इसे बनाने की एक अलग रेसिपी। अगर आप ऐसे रोस्टेड भरवां टिंडे (Roasted Bharwan Tinde Recip) बनाएंगे, तो परिवार में सभी अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे। इसे बनाने के लिए हमें चाहिए...

सामग्री

टिंडा- 500 ग्राम

प्याज साबुत- 3

तेल ज़रूरत अनुसार

मसाला के लिए सरसों का तेल- 1/4 कप

नमक स्वादअनुसार

काला नमक- ½ बड़ा चम्मच

हल्दी- 1 बड़ा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 1 बड़ा चम्मच

धनिया पाउडर- 4 बड़े चम्मच

कसूरी मेथी पाउडर- ½ छोटा चम्मच

अमचूर- ½ बड़ा चम्मच

जीरा पाउडर- ½ बड़ा चम्मच

करी के लिए

तेल- 3 बड़े चम्मच

जीरा- 1 बड़ा चम्मच

कटा हुआ प्याज- 2पीसी

लहसुन कटा हुआ- 1 छोटा चम्मच

अदरक कटा हुआ - ½ बड़ा चम्मच

कटी हुई हरी मिर्च - ½ छोटा चम्मच

नमक स्वादअनुसार

आम का आचार- 1 बड़ा चम्मच

हल्दी- 1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच

धनिया पाउडर- 2 चम्मच

टमाटर प्यूरी- 1 कप कटा

हरा धनिया- एक मुट्ठी

विधि

टिंडे को छिलने के लिए, चाकू से हल्का खुरच पानी में भिगो कर रख दें। थोड़े से प्याज को छील कर धो लीजिये। टिंडा और प्याज को बीच में काटकर क्रॉस बना लें। एक कटोरे में सरसों का तेल, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, कसूरी मेथी, अमचूर, नमक और काला नमक मिलाएं। इस मसाले को टिंडा और प्याज़ में बने चीरों में भर दीजिए।

एक चौड़े और सपाट पैन में तेल डालें और तवे पर टिंडा और प्याज़ डालें। ढककर धीमी आंच पर लगभग 5-7 मिनट तक धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि प्याज और टिंडा का तल लगभग पक न जाए। फिर टिंडा और प्याज़ को पलट दें, ढक्कन को वापस रख दें और सब्जियों को अच्छी तरह से पकाएं।

जब टिंडे धीरे-धीरे पक रहे हों, एक कढ़ाई में तेल डालें, तेल गरम होने पर जीरा डालें और चटकाएं, फिर प्याज और हरी मिर्च डालें और लगभग एक मिनट तक पकाते हुए अदरक और लहसुन डालें। जब प्याज अच्छी तरह से पक जाए और पारदर्शी हो जाए तो उसमें हल्दी, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, नमक डालें। पकाते समय चलाएं और जब मसाला पक जाए तो टमाटर प्यूरी में डालें।

टमाटर की प्यूरी धीरे-धीरे पक जाएगी इसलिए इस बीच आम के आचार को बारीक काट लें। टमाटर के पक जाने के बाद ग्रेवी में आम का अचार डाल कर 2 मिनिट तक पका लीजिये। कटा हरा धनिया डालकर मसाला खत्म करें। मसाला इकट्ठा करने के लिए, मसाला को अपने सर्विंग बाउल/कंटेनर में रखें और फिर भुने हुए टिंडे और प्याज़ को मसाले के ऊपर रखें। हरे धनिये से सजाकर गरमागरम परोसें।


संबंधित समाचार