होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

अपने बच्चों के साथ रोजाना ऐसे समय बिताएं Parents,दोस्त की तरह हर बात करेंगे शेयर

अपने बच्चों के साथ रोजाना ऐसे समय बिताएं Parents,दोस्त की तरह हर बात करेंगे शेयर

Children's Day 2021: बच्चों को पैरेंट्स (Parents) के साथ समय बिताना बहुत अच्छा लगता है। वे अपने पैरेंट्स के साथ अलग-अलग एक्टिविटीज करना चाहते हैं, घूमना-फिरना और ढेर सारी बातें करना चाहते हैं। पैरेट्स ज्यादा बिजी रहते हैं, जिसकी वजह से अधिकतर ऐसा नहीं हो पाता है। लेकिन पैरेंट्स को इस बारे में ना केवल गंभीरता से सोचना चाहिए, हर हाल में बच्चों के लिए कुछ समय जरूर निकालना चाहिए। यही नहीं चिल्ड्रेंस-डे (Children's Day) जैसे खास मौके पर आप अपने बच्चों के साथ कुछ स्पेशल एक्टिविटीज के जरिए इस दिन को बहुत खास बना सकती हैं। ये एक्टिविटीज ना सिर्फ बच्चों के साथ आपके बॉन्ड को स्ट्रॉन्ग करेंगी बल्कि बच्चे को खुशी से भर देंगी। इन एक्टिविटीज को खास दिनों के अलावा सामान्य दिनों में भी कर सकते हैं।

साथ में करें कुकिंग

बच्चों के साथ समय बिताने का एक बेहतर विकल्प है, उनके साथ कुकिंग करना। चिल्ड्रेंस-डे जैसे मौके पर आप उसकी पंसद की कोई डिश तैयार कर सकती हैं। कुकिंग के दौरान छोटे-छोटे कामों में उसकी मदद लें, जैसे फ्रिज से सब्जियां या अन्य जरूरी सामान मंगवाना, कटोरी या प्लेट शेल्फ पर रखना। कुकिंग के दौरान उसके साथ रेसिपी के अलावा और भी सब्जेक्ट्स पर कई सारी बातें कर सकती हैं। कुकिंग कंप्लीट होने पर प्लेट्स, ग्लास, कटोरी को डाइनिंग एरिया में बच्चे से रखने को कहें। आपके काम में हेल्प करने में उसे भी बहुत मजा आएगा। इस तरह आपके साथ कुकिंग में वह पूरी दिलचस्पी लेगा। जब भी आपको समय मिले, अपने बच्चों के साथ कुकिंग एंज्वॉय जरूर करें।

रूम क्लीनिंग

बच्चों को बचपन से ही साफ-सफाई की आदत डलवानी चाहिए। इसकी शुरुआत आप चिल्ड्रेंस-डे से भी कर सकती हैं। इस दिन उसके साथ समय बिताने के बहाने आप घर की क्लीनिंग में उसकी मदद ले सकती हैं। ज्यादातर बच्चों को घरेलू काम-काज में अपनी मम्मी का हाथ बंटाना अच्छा लगता है। आप अपने बच्चे से कहें कि उसके रूम की क्लीनिंग में आपकी हेल्प करे। इस तरह बच्चा क्लीनिंग करना तो सीखेगा ही साथ ही उसे यह भी पता चलेगा कि क्लीनिंग करना सभी की जिम्मेदारी होती है। इसके साथ ही बच्चे को घर के सारे सामान उनकी जगह पर सही तरीके से रखने को कहें। अगर बच्चा अपने रूम को रिडिजाइन करना चाहता है, तो इसमें भी उसकी मदद करें। अगर बच्चे को रूम क्लीनिंग या डेकोरेट करना अच्छा लगता है, तो जब भी टाइम मिले उसके साथ इस तरह की एक्टिविटीज करती रहें।

पेंटिंग में हेल्प करें

अगर आपको या बच्चे को पेंटिंग का शौक है, तो चिल्ड्रेंस-डे के मौके पर आप उसके साथ इस एक्टिविटी को भी एंज्वॉय कर सकती हैं। यह एक्टिविटी बहुत मजेदार, यादगार रहेगी। आप पेंटिंग बनाने के लिए वॉटर कलर्स या वैक्स कलर्स का यूज कर सकती हैं। आप बच्चे को उसकी पसंद की पेंटिंग बनाने के लिए कहें। बच्चे की पेंटिंग कंप्लीट हो जाए, तो उसकी तारीफ जरूर करें, जो कमियां हों, उसके बारे में भी बताएं। एप्रीसिएशन के तौर पर उसे चॉकलेट या कोई गिफ्ट दे सकती हैं। इससे बच्चा बहुत खुश होगा और यह दिन आप दोनों के लिए यादगार बन जाएगा। पेंटिंग के बहाने आप अपने बच्चे के साथ अकसर समय बिता सकती हैं।

गार्डनिंग करें

गार्डनिंग के जरिए बच्चे ना सिर्फ प्रकृति के नजदीक आ सकते हैं बल्कि उन्हें आप पेड़-पौधों से जुड़ी कई जरूरी जानकारी भी दे सकती हैं। चिल्ड्रेंस-डे के मौके पर आप अपने बच्चे के साथ कुछ समय गार्डनिंग कर सकती हैं। इससे बच्चे का पर्यावरण के प्रति लगाव भी बढ़ेगा। आप बच्चे के साथ मिलकर रंग-बिरंगे फूलों के पौधे गमलों में लगवा सकती हैं। साथ ही बच्चे को इन फूलों के बारे में जानकारी भी दें। इसके अलावा अगर आपका बच्चा कोई सब्जी नहीं खाता है, तो उसे अपने साथ गार्डन में उस सब्जी को उगाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। इससे बच्चा उस सब्जी के उगने और उसकी सब्जी खाने के इंतजार में रहेगा।

आप करें अपने बच्चों के साथ एक्टिविटी

यहां बताई गई सभी एक्टिविटीज को सिर्फ एक विशेष दिन नहीं करनी चाहिए। इन्हें आप समय मिलने के अनुसार अपनी डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं। इस तरह की एक्टिविटीज जहां एक ओर बच्चों के अंदर क्रिएटिविटी, सेल्फ डिपेंडेंस, कॉन्फिडेंस को बढ़ावा देती हैं, वहीं पैरेंट्स और बच्चों के बीच के रिश्ते को मजबूत भी बनाती हैं। इससे वह आपसे डरेंगे भी नहीं और अगर कोई भी बात होगी वो झट से शेयर करेंगे।


संबंधित समाचार