होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

अगर आपको भी है किसी से प्यार, तो आपके लिए भी है दिल्ली सरकार का तोहफा

अगर आपको भी है किसी से प्यार, तो आपके लिए भी है दिल्ली सरकार का तोहफा

दिल्ली सरकार ने अंतरजातीय या फिर गैर-मजहबी शादी करने वाले जोड़ों को बड़ी खुशखबरी दी है। किसी दूसरे धर्म में शादी करने वालों और ऐसे कुंवारे जोड़ों के लिए सेफ हाउस बनाने का निर्देश दिया है जिनके रिश्ते का विरोध उनका परिवार, स्थानीय समुदाय या खाप कर रहा है। सरकार के मुताबिक, अगर किसी अंतर-जातीय या फिर गैर-मजहबी शादी करने वाले जोड़ों को धमकियां दी जा रही हैं तो उनको सेफ हाउस में रखा जाएगा।

ऐसे जोड़े मदद के लिए दिल्ली महिला आयोग के टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल कर सकते हैं। दिल्ली सरकार कॉल करने वालों की गोपनीयता का ध्यान वैसे ही रखेगी जैसे संकट में पड़ी महिलाओं की गोपनीयता का रखा जाता है। हालांकि, कॉल आने के बाद सबसे पहले यह सुनिश्चित किया जाएगा कि शिकायतकर्ता बालिग है या नहीं। इसके बाद इलाके के डिप्टी पुलिस कमिश्नर को सूचना दी जाएगी।

इस संबंध में एसओपी यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी कर दी गई है। दिल्ली सरकार की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि जिन जोड़ों के रिश्ते का विरोध उनका परिवार, स्थानीय समुदाय या खाप कर रहा है, उन्हें सेफ हाउस मुहैया कराया जाएगा। इतना ही नहीं इन जोड़ों के लिए एक 24 घंटे काम करने वाला हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया जाएगा।

डीसीपी ही स्पेशल सेल के प्रमुख के तौर पर काम करेंगे। डीसीपी पूरे मामले की जानकारी इलाके के जिलाधिकारी को देंगे और यह बताएंगे कि जोड़े को सेफ हाउस में रहना है की नहीं। जोड़े को पीएसओ के रूप में पर्याप्त सुरक्षा दी जाएगी और खतरे के बारे में बताया जायेगा और किसी भी सूरत में समस्या का समाधान होने से पहले उन्हें उजागर नहीं किया जाएगा।


संबंधित समाचार