होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

इन नुस्खों से आसानी से हटाएं फेस के अनचाहें बाल, घर पर ऐसे बनाएं हेयर रिमूवल स्क्रब

इन नुस्खों से आसानी से हटाएं फेस के अनचाहें बाल, घर पर ऐसे बनाएं हेयर रिमूवल स्क्रब

Fashion Tips: ज्यादातर महिलाएं अपने अनचाहें बालों (Unwanted Hairs) की समस्या से परेशान रहती हैं। फेस पर अनचाहें बाल (Unwanted facial hair) हटाने के लिए महिलाएं अक्सर ब्यूटी पार्लर का रुख करती हैं। लेकिन इस कोरोना महामारी (Corna) के समय बार- बार ब्यूटी पार्लर का रुख करना खतरे से खाली नहीं हैं। ऐसे में अगर आप इस खतरे से दूर रहना चाहती हैं तो हम आपके लिए लेकर के आएं हैं घर पर हेयर रिमूवल स्क्रब घर पर बनाने के आसान तरीके। इन तरीकों से आप आसानी से घर पर रह कर अपने अनचाहें बालों से छुटकारा पा सकेंगी।

1. शहद, चीनी और नींबू स्क्रब

शहद, नींबू और चीनी को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने अनचाहें बालों पर लगाएं। इस पेस्ट को सूखनें तक अच्छें से मालिश करें और फिर पानी पानी लगाकर आराम से हटाएं। शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है जबकि चीनी त्वचा को एक्सफोलिएट करके स्किन की डेड सेल्स को हटाने में मदद करती है। नींबू एक स्किन ब्लीच है और तीनों मिलकर अनचाहे बालों से छुटकारा पाने में जादुई रूप से काम करते हैं।

2. जौ नींबू स्क्रब

जौ के चूरे को नींबू के साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अब इसे करीब 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद अपनी हथेलियों को गीला कर बालों को निकालने की कोशिश करें।

3. बेसन

बेसन में हल्दी और दूध मिलाकर इसका उबटन बना लें। अब इस उबटन को अपने चेहरे लगाएं और जैसे ये सूखने लगे इसे हटाना शुरु कर दें। ये अनचाहे बालों को हटानें का आसान तरीका है जिसे लोग काफी टाइम से फॉलो करते आ रहे हैं।

4. बेकिंग सोडा और हल्दी

एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। थोड़ा पानी डालें और सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें। लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें। हल्दी एक एंटीऑक्सीडेंट है और बेकिंग सोडा एक सौम्य स्क्रबर के रूप में कार्य करता है। ये दोनों मिलकर बालों के विकास को कम करने का काम करते हैं।

5. ओटमील और बनाना स्क्रब

दो बड़े चम्मच ओटमील को एक केले के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण को आवश्यक क्षेत्रों पर लगाएं और अपने बालों के विकास की विपरीत दिशा में धीरे से मालिश करें। इसे 20 मिनट के लिए आराम करने दें। ठंडे पानी से धोकर सुखा लें। ओटमील एक सौम्य बॉडी स्क्रबर की तरह काम करता है और केला आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। जब आप इस मिश्रण की मालिश करते हैं, तो यह न केवल सभी अनचाहे बालों को हटाता है बल्कि आगे की वृद्धि को भी कम करता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसे अपनाएं।


संबंधित समाचार